Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Opposition Unity Meet: चुनाव के लिए दिल्ली में बनेगा विपक्ष का नया सचिवालय, मुंबई में होगी अगली बैठक

Bengaluru Opposition Meeting: पटना और बेंगलूरु के बाद अब मुंबई में विपक्षी दलों की बैठक होगी. इसकी तारीख का अभी ऐलान नहीं किया गया है.

Opposition Unity Meet: चुनाव के लिए दिल्ली में बनेगा विपक्ष का नया सचिवालय, मुंबई में होगी अगली बैठक

opposition parties meeting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Opposition Unity Meeting Today- लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में भाजपा को हराने के लिए विपक्षी दल एकजुट में लगा है. इसी के मद्देजनर बेंगलुरु में 17 से 18 जुलाई तक दो दिवसीय बैठक हुई. इस बैठक में 26 से ज्यादा राजनीतिक दल शामिल हुए. इस बैठक (Opposition meeting) की अगुवाई कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सभी दलों की सहमति से गठबंधन का तय हो गया है. गठबंधन का नाम "INDIA' होगा. जिसका मतलब होगा- इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस. बैठक के बाद एक-एक करके सभी नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने-अपने विचार रखे.

पढ़ें मीटिंग के Updates:

- ये लड़ाई  INDIA और NDA के बीच- राहुल गांधी
मींटिग के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह लड़ाई विपक्ष और बीजेपी के बीच नहीं है. देश की आवाज को दबाया जा. देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया. यह एनडीए और INDIA की लड़ाई है. नरेंद्र मोदी और इंडिया के बीच लड़ाई है.

- दिल्ली में बनेगा विपक्ष का नया सचिवालय
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़ेग ने बताया कि विपक्षी दलों के नए गठबंधन का नाम 'INDIA' यानी इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस रखा गया है. उन्होंने कहा कि बेंगलुरु में 26 विपक्षी दलों ने एकजुट होकर 2024 के लिए नया गठबंधन बनाया है. साथ ही उन्होंने ने कहा कि दिल्ली में विपक्ष का नया सचिवालय बनाने का फैसला लिया गया है. विपक्षी दलों की अगली बैठक मुंबई में होगी. हालांकि इसकी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है.

- केजरीवाल ने कहा- देश को मोदी ने पूरी तरह चौपट कर दिया

बैठक में पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के देश पर दस साल के शासन में हर सेक्टर पूरी तरह चौपट हो गया है. उन्होंने लोगों के बीच नफरत फैलाई है और इकोनॉमी को खस्ताहाल कर दिया है. महंगाई चरम पर है, जबकि बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. भारत के लोगों का उनसे छुटकारा पाने का समय है. इसी कारण समान विचारधारा वाले दल एक साथ आ रहे हैं. 

- ममता बोली- बैठक का नतीजा देश के लिए सही

बैठक में पहुंची पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे सार्थक पहल बताया. उन्होंने कहा बैठक में होने वाले क्रिएटिव डिसीजन देश के लोगों के लिए सही नतीजे ला सकते हैं.

- केरल के पूर्व सीएम चांडी के लिए रखा गया मौन

बैठक के दौरान पहुंचे विपक्षी दलों के नेताओं ने केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के निधन पर शोक जताया. बैठक के दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रहे चांडी को एक मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई. चांडी का गले के कैंसर के कारण मंगलवार सुबह बंगलूरु में ही निधन हुआ है.

- कांग्रेस ने पीएम पद पर कही है यह बात

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress President Mallikarjun Kharge) ने कहा, हम पहले ही चेन्नई में एमके स्टालिन के बर्थडे पर कह चुके हैं कि कांग्रेस की सत्ता में या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है. इस बैठक में हमारी मंशा अपने लिए ताकत पाना नहीं है. यह हमारे संविधान, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षवाद और सामाजिक न्याय की रक्षा के लिए है. 

- मतभेद हैं, लेकिन वैचारिक दूरी नहीं

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हम जानते हैं कि राज्य स्तर पर हममें से कुछ लोगों के बीच मतभेद हैं. ये मतभेद वैचारिक नहीं हैं. आम आदमी और मध्यम वर्ग, युवाओं, गरीबों, दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों को पर्दे के पीछे चुपचाप कुचला जा रहा है. हमारे मतभेद इतने बड़े नहीं हैं कि हम इन लोगों के लिए मतभेद अपने पीछे नहीं रख सकते.

- भाजपा करती है सहयोगियों का इस्तेमाल

खड़गे ने कहा, हम इस बैठक में 26 दल हैं, जिनकी 11 राज्यों में सरकार है. भाजपा को अकेले 303 सीट नहीं मिली थी. वह अपने सहयोगियों के वोट का इस्तेमाल करती है. सत्ता में आती है और फिर उन्हें छोड़ देती है. भाजपा अध्यक्ष और उनके नेता आज फिर अपने पुराने सहयोगियों को जोड़ने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में भाग रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement