Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi को मिला पापुआ न्यू गिनी और फिजी का सबसे बड़ा सम्मान, दुनिया में फिर बजा भारत का डंका

PM Modi को Pacific countries के दौरे पर फिजी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है.

PM Modi को मिला पापुआ न्यू गिनी और फिजी का सबसे बड़ा सम्मान, दुनिया में फिर बजा भारत का डंका

PM Narendra Modi Papua New Guinea & Fiji

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वैश्विक नेतृत्व को मान्यता देते हुए फिजी ने उन्हें अपने सर्वोच्च सम्मान 'कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी' से सम्मानित किया है. खास बात यह है कि फिजी ने कुछ ही गैर-फिजी लोगों को अपने इस सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है. फिजी के अलावा पापुआ न्यू गिनी ने भी प्रशांत द्वीप देशों की एकता का समर्थन करने और ग्लोबल साउथ के मुद्दों का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च सम्मान 'कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहु' से सम्मानित किया है. 

पापुआ न्यू गिनी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन जैसे बहुत कम वैश्विक नेताओं को ही अब तक इस पुरस्कार से सम्मानित किया है. पिछले 9 सालों के कार्यकाल के दौरान अमेरिका, रूस, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, अफगानिस्तान, फिलिस्तीन, मालदीव और भूटान सहित कई देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित कर चुके हैं.

पहलवानों ने स्वीकारा बृजभूषण शरण सिंह का चैलेंज- नार्को टेस्ट के लिए हैं तैयार  

इन देशों ने माना PM Modi का लोहा

साल 2016 में सऊदी अरब ने अपने सर्वोच्च आर्डर ऑफ अब्दुल अजीज सम्मान से प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया था. 2016 में ही अफगानिस्तान ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड से मोदी को सम्मानित किया था. वर्ष 2018 में फिलिस्तीन ने मोदी को अपने सर्वोच्च ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट सम्मान से नवाजा था. इसके अलावा 2019 में संयुक्त अरब अमीरात ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायेद से सम्मानित किया था.

इसके अलावा पीएम मोदी को रूस ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू सम्मान, मालदीव ने सर्वोच्च सम्मान निशान इज्जुद्दीन और बहरीन ने शीर्ष पुरस्कार किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां से सम्मानित किया था. वर्ष 2020 में उन्हें अमेरिकी सरकार द्वारा लीजन ऑफ मेरिट और 2021 में भूटान द्वारा ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

देवभूमि को मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन, दिल्लीवासियों के लिए आसान होगा ऋषिकेश, हरिद्वार और मसूरी का सफर

कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने PM Modi को किया है सम्मानित

दुनिया के विभिन्न देशों के अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की तरफ से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार चैंपियंस ऑफ अर्थ, दक्षिण कोरिया के सोल शांति पुरस्कार, स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड और कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स द्वारा वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. 

(इनपुट - IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement