Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Canada News: कनाडा में Khalistan 'जन अदालत' लगाने और PM Modi का पुतला फूंकने से भारत नाराज, उठाया है अब ये कदम

India Canada Relations में खालिस्तान (Khalistan) आतंकवाद लगातार खटास बढ़ाता जा रहा है. हालांकि पिछले सप्ताह ही कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इटली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद रिश्ते सुधारने का बयान दिया था.

Latest News
Canada News: कनाडा में Khalistan 'जन अदालत' लगाने और PM Modi का प�ुतला फूंकने से भारत नाराज, उठाया है अब ये कदम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Indian Canada Relations में लगातार बढ़ रही खटास के बीच एक और मुद्दा दोनों देशों में टकराव का कारण बनता दिख रहा है. कनाडा के वैंकूवर में भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर एक बार फिर खालिस्तानी आतंकियों ने भारत के खिलाफ कथित 'जन अदालत' आयोजित की है. गुरुवार को इस अदालत के आयोजन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला भी फूंका गया है. इसे लेकर भारत भड़क गया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, भारत ने इसे बेहद गंभीरता से लेते हुए दिल्ली स्थित कनाडा उच्चायोग को राजनयिक नोटिस जारी किया है. यह घटना उस समय हुई है, जब पिछले सप्ताह इटली में G7 Summit के दौरान पीएम मोदी और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात के बाद दोनों देशों के संबंध सुधरने की उम्मीद जगी थी. हालांकि इसके बावजूद कनाडाई संसद ने बुधवार को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की याद मे मौन रखकर शोक जताया था.


यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2024: ऑक्सीजन की कमी वाली बर्फीली चोटियों से Ladakh के पठारों तक, Indian Army ने भी दिखाया योग का दम  


खालिस्तानी आतंकियों को शह देने पर जताई नाराजगी

भारत ने वैंकूवर की कथित जन अदालत के बाद कनाडाई उच्चायोग को राजनयिक नोटिस जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक, इस मौखिक नोटिस में कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकियों को लगातार दी जा रही शह पर गंभीर आपत्ति और नाराजगी जताई गई है. भारत ने कनाडा को साफ कहा है कि उसकी धरती पर खालिस्तानी आतंकियों के प्रदर्शन और जन अदालत लगाना दोनों देशों के संबंधों में भारी गतिरोध ला सकता है. भारत ने खालिस्तानी आतंकियों को जस्टिन ट्रूडो की सरकार द्वारा बढ़ावा दिए जाने का भी आरोप लगाया गया है और इस पर आपत्ति जताई गई है.


यह भी पढ़ें- जस्टिन ट्रूडो के कार्यक्रम में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने कनाडा के राजनयिक को किया तलब


निज्जर की हत्या से बिगड़े थे दोनों देशों के संबंध

इससे पहले कनाडा की संसद ने बुधवार को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की याद में मौन रखकर शोक जताया था, जिसकी पिछले साल 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गोली मारकर कर हत्या कर दी गई थी. इस हत्या का आरोप वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर लगाया था. ट्रूडो ने कनाडा की संसद में खुलेआम कहा था कि इस हत्या के बीच भारतीय एजेंटों का हाथ है. हालांकि भारत ने इस आरोप को बेतुका बताकर खारिज किया था, लेकिन इसके बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ कड़े कदम उठाए थे. कई महीने तक भारत ने कनाडा के वीजा भी जारी नहीं किए थे. निज्जर भारत की तरफ से घोषित आतंकियों की लिस्ट में शामिल था.


यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के बीच कनाडाई PM ने की भारत सरकार की आलोचना, निज्‍जर को लेकर ये कहा 


भारत लगातार उठाता रहा है खालिस्तानी आतंकियों को कनाडा में शरण का मुद्दा

भारत लगातार कनाडा में भारत विरोधी तत्वों, खासतौर पर खालिस्तानी आतंकियों को शरण दिए जाने का मुद्दा उठाता रहा है. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पिछले सप्ताह ही कहा था कि भारत की तरफ से कनाडा के सामने मुख्य मुद्दा ओटावा (कनाडाई राजधानी) द्वारा चरमपंथी हिंसा के समर्थक भारत विरोधियों को अपने यहां राजनीतिक हैसियत प्रदान करना है.


यह भी पढ़ें- खालिस्तानी समर्थक निज्जर की हत्या में 3 गिरफ्तार, कनाडा पुलिस ने किया आरोपियों के भारतीय होने का दावा


पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ये बोले थे ट्रूडो

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की इटली में मुलाकात हुई थी. इस मुलाकात के बाद ट्रूडो ने कनाडा लौटकर कहा था कि हम भारत का कई मुद्दों पर समर्थन करते हैं. नई भारतीय सरकार से आर्थिक-राष्ट्रीय सुरक्षा के कई अहम मुद्दों पर चर्चा का यह मौका है. भारत और हमारे लोगों के बीच गहरे संबंध हैं. ट्रूडो के इस बयान से दोनों देशों के बीच संबंध सुधरने की उम्मीद जगी थी.


यह भी पढ़ें- भारतीय दंपती की 3 महीने के पोते समेत दर्दनाक मौत, कनाडा पुलिस के पीछा करने पर चोर ने मारी टक्कर 


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement