Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सूरत डायमंड बोर्स क्यों बनाया गया है, क्या है इसका मकसद? जानिए सबकुछ

सूरत डायमंड एक्सचेंज न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा बल्कि हीरा उद्योग में कुशल श्रमिकों के लिए रोजगार के कई अवसर भी पैदा करेगा.

सूरत डायमंड बोर्स क्यों बनाया गया है, क्या है इसका मकसद? जानिए सबकुछ

सूरत डायमंड बोर्स.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया है. अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन भी बड़ा दफ्तर भारत में शुरू हो गया है. सूरत डायमंड बोर्स, भारत के हीरा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से तैयार है. भारत की डायमंड सिटी अब दुनियाभर में जानी जाएगी. इस महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य वैश्विक हीरा उद्योग में भारत की स्थिति को और मजबूत करना है.

सूरत डायमंड बोर्स को एसडीबी के नाम से भी जाना जाता है. यह 100 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैली एक विश्व स्तरीय सुविधा होगी. इसमें सैकड़ों हीरा व्यापारी, निर्माता और कारोबारी एक ही छत के नीचे रहेंगे. एक्सचेंज हीरे की खरीद और बिक्री के लिए एक सुरक्षित और कुशल मंच प्रदान करेगा, पारदर्शिता और निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं को सुनिश्चित करेगा.

इसे भी पढ़ें- पिता कमाते थे 10 रुपये, बेटे ने खड़ा किया ₹3,000 करोड़ का साम्राज्य, कौन है ये शख्स?

सूरत डायमंड बोर्स की स्थापना भारत में हीरा उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. सूरत, हीरे की कटाई और पॉलिशिंग के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यह पहले से ही वैश्विक हीरा व्यापार में एक बड़ी भूमिका निभाता है. इस एक्सचेंज के जुड़ने से सूरत का लक्ष्य वैश्विक हीरा व्यापार केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को और बढ़ाना है. 

क्या है इस परियोजना का मकसद
सूरत डायमंड एक्सचेंज न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा बल्कि हीरा उद्योग में कुशल श्रमिकों के लिए रोजगार के कई अवसर भी पैदा करेगा. यह एक्सचेंज दुनिया भर के हीरा निर्माताओं और व्यापारियों को आकर्षित करेगा, जिससे सूरत में व्यापार और निवेश बढ़ेगा.

इसे भी पढ़ें- बालकनी में टकराई आंखें, डेट पर दीदार, शादी के बाद कपल ने बनाया ₹12,800 का कारोबार

सूरत डायमंड बोर्स हीरा व्यापार गतिविधियों का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे से सुसज्जित होगा. इसमें हीरे के भंडारण के लिए सुरक्षित तिजोरी, ग्रेडिंग और प्रमाणन के लिए उन्नत तकनीक और हीरे से संबंधित व्यवसायों के लिए आधुनिक कार्यालय स्थान होंगे. 

भारतीय हीरा उद्योग को मिलेगी नई दिशा
सूरत डायमंड बोर्स की स्थापना हीरा उद्योग में भारत की शक्ति का प्रमाण है. भारत दुनिया में हीरे के सबसे बड़े उत्पादकों और निर्यातकों में से एक है. सूरत डायमंड एक्सचेंज वैश्विक हीरा बाजार में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में भारत की स्थिति को और मजबूत करेगा. सूरत डायमंड बोर्स भारत में हीरा उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर है. 

नई ऊंचाइया छुएगा हीरा उद्योग
यह कुशल और पारदर्शी हीरा व्यापार के लिए एक मंच प्रदान करेगा, स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा और वैश्विक हीरा व्यापार केंद्र के रूप में सूरत की स्थिति को ऊपर उठाएगा. अपनी विश्व स्तरीय सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के साथ, एक्सचेंज भारत में हीरा उद्योग में क्रांति लाने और इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement