Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health News: देश में छह दिन में होगा छह AIIMS का उद्घाटन, जानें PM Modi का खास प्लान

Health News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकसाथ इतनी बड़ी संख्या में नए एम्स के उद्घाटन को आगामी लोकसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है.

Latest News
Health News: देश में छह दिन में होगा छह AIIMS का उद्घाटन, जानें PM Modi का खास प्लान

Jammu and Kashmir के सांबा में बनाया गया नया AIIMS.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह दिन के दौरान देश में छह नए एम्स (AIIMS) का उद्घाटन करेंगे. इनमें से पहले एम्स का उद्घाटन पीएम मोदी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के सांबा में कर दिया है. बाकी एम्स का उद्घाटन अगले 5 दिन के दौरान होगा. इन छह एम्स के अलावा पीएम-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (PM-Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission) के तहत कई नए मेडिकल कॉलेजों और एडवांस हेल्थ फैसेलिटीज की भी नींव प्रधानमंत्री मोदी रखने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह छह नए एम्स जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात और अन्य राज्यों में बनाए गए हैं, इनमें सबसे खास नाम उत्तर प्रदेश के राय बरेली का है. राय बरेली को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है, जहां से हर बार पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव जीतती हैं. इस बार यहां से सोनिया गांधी नहीं उतर रही हैं बल्कि उनकी बेटी प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में यहां ठीक लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) से पहले एम्स के उद्घाटन को सटीक राजनीतिक दांव माना जा रहा है.

कहां-कहां होगा नए एम्स का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 फरवरी को जम्मू में एक इवेंट के दौरान सांबा में बनाए गए एम्स का उद्घाटन किया है. इस एम्स की नींव पीएम मोदी ने फरवरी, 2019 में रखी थी. इसका निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana) बाकी 5 एम्स का उद्घाटन पीएम मोदी 25 फरवरी को गुजरात के राजकोट में एक प्रोग्राम के दौरान करेंगे. इनमें राजकोट में बनाए एम्स के अलावा बठिंडा (पंजाब), मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश), राय बरेली (उत्तर प्रदेश) और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) शामिल हैं.

क्या है जम्मू-कश्मीर के एम्स की खासियत

करीब 1,660 करोड़ रुपये की लागत से सांबा में AIIMS का निर्माण 227 एकड़ जमीन पर किया गया है. इसमें 720 बेड का अस्पताल है, जबकि 125 सीट वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीट वाला नर्सिंग कॉलेज, 30 सीट वाला आयुष ब्लॉक भी इसका हिस्सा हैं. इसके अलावा फैकल्टी और स्टाफ के लिए आवास और अंडर ग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल भी बनाए गए हैं.

ICMR की एडवांस लैब भी करेंगे देश को समर्पित

पीएम मोदी पूरे देश में अलग-अलग जगह नवनिर्मित मेडिकल कॉलेजों, नर्सिंग कॉलेजों का भी उद्घाटन करेंगे. साथ ही वे पीएम-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत नए मेडिकल कॉलेजों, क्रिटिकल केयर ब्लॉक्स, इंटिग्रेटिड पब्लिक हेल्थ लैब्स की नींव भी रखेंगे. इस दौरान पीएम मोदी ICMR की एडवांस्ड रिसर्च लैब व फैसेलिटीज भी देश को समर्पित करेंगे. साथ ही नेशनल हेल्थ मिशन के तहत कई प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण करेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement