Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron Effect: 'जोखिम वाले देश' से आ रहे यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट की प्री-बुकिंग जरूरी

उड्डयन मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि आने वाले दिनों में सभी हवाई अड्डों के लिए RT-PCR tests की प्री-बुकिंग को अनिवार्य किया जा सकता है.

Omicron Effect: 'जोखिम वाले देश' से आ रहे यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट की प्री-बुकिंग जरूरी

Image Credit- Twitter/Delhi Airport

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के बहुत सारे देशों में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले पाए गए हैं. भारत में भी पिछले कई दिनों में कई राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले मिलने की पुष्टि हुई है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने कई बड़े फैसले लिए हैं.

MoCA ने मंगलवार को घोषणा की कि मुंबई और दिल्ली सहित छह मेट्रो शहरों में 'जोखिम वाले' देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट की प्री-बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है. दिल्ली-मुंबई के अलावा बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता एयरपोर्ट्स पर RT-PCR tests प्री-बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि 'जोखिम वाले देशों' से आ रहे या पिछले 14 दिनों में 'जोखिम वाले' देशों का दौरा कर चुके यात्रियों के लिए एयर सुविधा पोर्टल को संशोधित किया जाएगा, ताकि ऐसे यात्रियों को RT PCR टेस्ट अनिवार्य रूप से पूर्व-बुक करने की अनुमति दी जा सके. मंत्रालय द्वारा बताया गया कि self-declaration form भरते समय एयर सुविधा पोर्टल पर संबंधित एयरपोर्ट से संबंधित लिंक भी यात्रियों को डिस्प्ले किया जाएगा.

भारत सरकार ने इन देशों को बताया 'जोखिम वाला'
पिछले महीने ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता लगाने के बाद सरकार द्वारा घोषित 'जोखिम वाले' देशों की सूची में यूनाइटेड किंगडम और अन्य यूरोपीय देशों के साथ दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, तंजानिया, बोत्सवाना, घाना, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, हांगकांग और इज़राइल शामिल हैं.

हर एयरपोर्ट पर अनिवार्य किए जा सकते हैं RT-PCR टेस्ट
उड्डयन मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि आने वाले दिनों में सभी हवाई अड्डों के लिए RT-PCR tests की प्री-बुकिंग को अनिवार्य किया जा सकता है. मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि सिस्टम को लागू करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्रियों को प्री-बुकिंग, भुगतान आदि में कोई समस्या न हो, इसे पहले चरण में छह मेट्रो शहरों, दिल्ली, मुंबई कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में लागू किया जा सकता है.

मंत्रालय के आदेश में आगे कहा गया है, "यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, एक सप्ताह का समय दिया जाएगा, यानी नई प्रणाली 20 दिसंबर से लागू होगी."

MoCA ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से अनुरोध किया है कि वह सभी एयरलाइनों को उड़ान में सवार होने से पहले अपने यात्रियों की अनिवार्य प्री-बुकिंग की जांच करने के लिए सलाह जारी करे.

हालांकि सरकार की तरफ से कहा गया है कि यात्रियों को RT-PCR tests की प्री-बुकिंग करने में विफल रहने पर भी उड़ानों में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी. उड्डयन मंत्रालय ने कहा, "यदि किसी यात्री को प्री-बुकिंग में कोई कठिनाई हो रही है, तो उन्हें बोर्डिंग से वंचित नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह एयरलाइनों की जिम्मेदारी होगी कि वे ऐसे यात्रियों की पहचान करें और उन्हें परीक्षण के लिए हवाई अड्डे पर पंजीकरण काउंटर पर ले जाएं.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement