Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atiq Ahmed के बेटे का Encounter करने वाली UP STF टीम को वीरता पुरस्कार, यहां पढ़ें राष्ट्रपति अवॉर्ड पाने वाले 1037 जवानों की लिस्ट

President Award 2024 Updates: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन जवानों की लिस्ट जारी कर दी है, जिन्हें इस साल बहादुरी और बढ़िया कामकाज के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है.

Latest News
Atiq Ahmed के बेटे का Encounter करने वाली UP STF टीम को वीरता पुरस्कार, यहां पढ़ें राष्ट्रपति अवॉर्ड पाने वाले 1037 जवानों की लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

President Award 2024 Updates: उत्तर प्रदेश में आतंक का पर्याय रहे पूर्व बाहुबली सांसद अतीक अहमद के बेटे असद और उसके शूटर गुलाम मोहम्मद का एनकाउंटर करने वाले छह पुलिसकर्मियों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. ये पुलिसकर्मी यूपी पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (UP STF) में तैनात थे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को इस साल वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा पुरस्कार पाने वाले 1037 जवानों के नामों की घोषणा कर दी है, जिनमें पुलिस के अलावा फायर सर्विस, होमगार्ड सर्विस और सिविल डिफेंस कर्मियों के नाम भी शामिल हैं. इन सभी को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) के मौके पर सम्मानित किया जाएगा. 

झांसी में ढेर किया था यूपी एसटीएफ ने असद का बेटा

अतीक अहमद का बेटा असद अहमद अपने पिता के खिलाफ गवाही दे रहे उमेश पाल की 24 फरवरी, 2023 को हुई हत्या में शामिल था. इसके चलते यूपी पुलिस ने असद और गुलाम अहमद के ऊपर 5-5 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था. यूपी एसटीएफ की टीम ने डिप्टी एसपी नवेंदु और डिप्टी एसपी विमल के नेतृत्व में इन दोनों को झांसी के पारीछा डैम के पास खोज निकाला था. 13 अप्रैल, 2023 को यूपी एसटीएफ की टीम की इन दोनों के साथ मुठभेड़ हो गई थी, जिसमें असद और गुलाम मारे गए थे. दोनों के पास ब्रिटिश पिस्टल बरामद हुई थीं. बाद में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ को भी प्रयागराज में पेशी पर लाने के बाद मेडिकल पर ले जाते समय पुलिस हिरासत में ही गोलियों से भूनकर मार दिया गया था.

एक ही व्यक्ति को मिलेगा राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार, जानें कौन हैं चदुवू यदैया

केंद्र सरकार ने इस साल विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित होने वाले 1037 जवानों के नाम घोषित किए हैं, जिनमें केवल एक को ही राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार (President Gallantry Medal) के लिए चुना गया है. तेलंगाना पुलिस के हेड कॉन्सटेबल चदुवू यदैया (Who is Chaduvu Yadaiah) को इस सर्वोच्च वीरता पुरस्कार के लिए चुना गया है. उन्हें यह सम्मान 26 जुलाई, 2022 को एक डकैती के दौरान असाधारण साहस दिखाने के लिए दिया जा रहा है. दरअसल 25 जुलाई को हुई एक डकैती के सिलसिले में हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस 26 जुलाई को एक जगह छापा मारने पहुंची थी. वहां डकैती में शामिल दो बदमाशों ईशान निरंजन नीलमनल्ली और राहुल ने हेड कॉन्सटेबल यदैया पर चाकूसे हमला बोल दिया. हमलावरों ने यदैया की छाती, कमर, बाएं हाथ और पेट में कई जगह चाकू से दर्जनों वार कर दिए. गंभीर रूप से घायल होने पर भी यदैया ने दोनों को दबोच लिया और अपने बाकी साथियों के आने तक उन्हें कसकर पकड़े रखा था. इसके चलते दोनों पुलिस की गिरफ्त में आ गए. हालांकि इस दौरान यदैया का बुरी तरह खून बह गया. इसके चलते उन्हें 17 दिन तक अस्पताल के आईसीयू में जिंदगी-मौत से जूझना पड़ा था. इस अदम्य साहस के लिए ही अब यदैया को राष्ट्रपति वीरता पदक दिया जा रहा है.

लिस्ट देखने के लिए क्लिक करें- राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार विजेता (President Gallantry Medal)

1037 जवानों में 213 को मिलेगा वीरता पुरस्कार

गृह मंत्रालय की तरफ से घोषित 1037 जवानों के नामों की सूची में 1 व्यक्ति को राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार देने के अलावा 213 लोगों को वीरता पुरस्कार (Gallantry Medal) के लिए चुना गया है. इनमें पुलिस सेवाओं के 208 जवान शामिल हैं, जिनमें 31 जम्मू-कश्मीर पुलिस, 17-17 जवान उत्तर प्रदेश पुलिस और महाराष्ट्र पुलिस के, 15 जवान छत्तीसगढ़ पुलिस के, 12 मध्य प्रदेश पुलिस के, 7-7 जवान झारखंड, पंजाब व तेलंगाना के, 52 जवान CRPF के, 14 जवान SSB के, 10 जवान CISF के, 6 जवान BSF के और बाकी सभी जवान अन्य राज्यों की पुलिस सेवाओं के हैं. 

लिस्ट देखने के लिए क्लिक करेंवीरता पुरस्कार (AWARD OF MEDAL FOR GALLANTRY)

यह है सभी पुरस्कार विजेताओं का ब्योरा

गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से 1 जवान को, वीरता पुरस्कार से 213 जवानों को, विशिष्ट सेवा राष्ट्रपति पदक (President’s Medals for Distinguished Service) से 94 जवानों को और बेहतरीन सेवा पदक (Medal for Meritorious Service) से 729 जवानों को सम्मानित किया जा रहा है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement