Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rahul Gandhi Disqualified: 'हमारे शरीर में शहीदों का खून, हटेंगे नहीं, हम लड़ेंगे' प्रियंका ने दी सरकार को चुनौती, विपक्ष ने भी मिलाया सुर

Rahul Gandhi की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई है. सूरत कोर्ट के फैसले के बाद राहुल को दूसरा बड़ा राजनीतिक झटका लगा है.

Rahul Gandhi Disqualified: 'हमारे शरीर में शहीदों का खून, हटेंगे नहीं, हम लड़ेंगे' प्रियंका ने दी सरकार को चुनौती, विपक्ष ने भी मिलाया सुर

Rahul Gandhi Disqualified

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द कर दी है. मानहानि केस के मामले में गुजरात की सूरत कोर्ट ने  राहुल गांधी को जमानत और हाईकोर्ट में अपील करने के लिए तीस दिन का समय दिया गया था. दूसरी ओर 2 साल या उससे ज्यादा की सजा के नियम के तहत राहुल गांधी से उनकी संसद सदस्यता छीन ली गई है. इस मुद्दे पर राहुल गांधी ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं. राजनीतिक गलियारों से लेकर आम आदमी तक ने इस मुद्दे पर रिएक्शन दिए हैं. 

राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इस मुद्दे पर भाजपा पर तीखा हमला किया है. प्रियंका ने बृहस्पतिवार  शाम को कहा,  मेरे भाई ने अडानी का मुद्दा उठाया, इसलिए ये सब हुआ. फिर प्रियंका ने सरकार को चुनौती दी और कहा, हमारे शरीर में शहीदों का खून है. हम पीछे हटने वाले नहीं है, हम लड़ेंगे.

इससे पहले दिन में प्रियंका गांधी ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट लिखकर घेरा. उन्होंने लिखा, नरेंद्र मोदी जी, आपके चमचों ने एक शहीद प्रधानमंत्री के बेटे को देशद्रोही, मीर जाफ़र कहा आपके एक मुख्यमंत्री ने सवाल उठाया कि राहुल गांधी का पिता कौन है? कश्मीरी पंडितों के रिवाज निभाते हुए एक बेटा पिता की मृत्यु के बाद पगड़ी पहनता है, अपने परिवार की परंपरा क़ायम रखता है." प्रियंका ने अपने ट्विटर थ्रेड के जरिए बीजेपी और पीएम मोदी को आड़े हाथों लिया है. 

Modi Surname Case: राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द, 2 साल की सजा के बाद बड़ा फैसला

राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया

राहुल गांधी ने भी संसद सदस्यता जाने के बाद पहली बार ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, मैं भारत की आवाज़ के लिए लड़ रहा हूं. मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं. 

प्रियंका गाधी ने पीएम मोदी को घेरा

राहुल के अयोग्य घोषित होने को लेकर कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, "एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया है. दो साल की जेल की सजा सुनाते ही हमें इस बात का अंदेशा हो गया था- किसी की (सदन की) सदस्यता रद्द करने के लिए यह जरूरी है. वे 6 महीने या 1 साल की जेल की सजा का ऐलान कर सकते थे लेकिन 2 साल की सजा का मतलब था कि उनके पास आगे की योजना थी और उन्होंने आज ऐसा किया. मैं इस कार्रवाई की निंदा करता हूं. इससे पता चलता है कि नरेंद्र मोदी राहुल गांधी से कितने डरे हुए हैं.

उद्धव ने बताया लोकतंत्र की सीधी हत्या

इस मुद्दे पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, "RahulGandhi की सदस्यता रद्द कर दी गई है. चोर कहना हमारे देश में एक अपराध हो गया है. चोर और लुटेरे अभी भी आज़ाद हैं और राहुल गांधी को सजा मिल गई. यह लोकतंत्र की सीधी हत्या है. सभी सरकारी तंत्र दबाव में हैं. यह तानाशाही के अंत की शुरुआत है. केवल लड़ाई को दिशा देनी है.

भारत जोड़ो यात्रा से घबराई भाजपा

इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से भाजपा घबराई हुई है. वो जानते हैं कि भारत जोड़ो यात्रा ने न केवल कांग्रेस संगठन में नई उमंग जगाई है बल्कि पूरे देश में एक नया उत्साह, भविष्य का रास्ता दिखाया है. भारत जोड़ो यात्रा की सफलता के कारण राहुल गांधी को कीमत चुकानी पड़ी है. ये राजनीतिक लड़ाई बरकरार रहेगी. हम पीछे नहीं हटेंगे. राहुल गांधी कोई धमकी से डरने वाले नहीं हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डरे हुए हैं इसलिए वो बार-बार राहुल गांधी और अन्य विपक्ष के नेताओं को डराते रहते हैं और धमकियां देते रहते हैं. 

राहुल ने चोरों पर बोला हमला

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ये किसी समाज के संबंध में नहीं है जो लोग पैसे लेकर भागे, जैसे ललित मोदी, नीरव मोदी और विजय माल्या वे क्या पिछड़े समाज से थे? ये लोग ऐसी अनुभूति बना रहे हैं कि राहुल गांधी ने पिछड़े समाज के बारे में बोला है.

चोर कहने पर हुई सजा

राहुल के समर्थन में वाईएसआर रेड्डी ने कहा कि राहुल गांधी को लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया, सिर्फ इसलिए कि उन्होंने नीरव मोदी, ललित मोदी, विजय माल्या को चोर कहा. मैं इस फैसले पर अपनी गहरी चिंता और असंतोष व्यक्त करता हूं. 

केजरीवाल ने राहुल पर कार्रवाई को बताया तानाशाही

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राहुल गांधी के समर्थन में ट्वीट किया है. उन्होंने एक वीडियो जारी कर ट्वीट किया कि आज देश में जो चल रहा है बहुत ख़तरनाक है. विपक्ष को ख़त्म करके ये लोग वन-नेशन वन-पार्टी का माहौल बनाना चाहते हैं, इसी को तो तानाशाही कहते हैं. मेरी देशवासियों से अपील है- हमें मिलकर आगे आना होगा, जनतंत्र बचाना है, देश बचाना है. 

बेडरूम के कंबल में छिपकर लेटा था 6 फीट लंबा जहरीला सांप, देखते ही कांप गई महिला

क्यों गई राहुल गांधी की सदस्यता?

कानूनी प्रावधान के मुताबिक यदि किसी भी संसद सदस्य को किसी आपराधिक मामले में दोषी करार देते हुए दो साल या उससे ज्यादा की सजा सुनाई जाती है तो उस सदस्य को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है. खास बात यह है इस नियम के तहत सदस्यता जाने के साल तक नेता चुनाव नहीं लड़ सकते हैं और यह नियम राजनीतिक लिहाज से राहुल गांधी के लिहाज से बहुत बड़ा खतरा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement