Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'बिहार की तरह राजस्थान में कराएंगे जाति जनगणना', CM गहलोत का नया दांव

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कहा है कि बिहार की तरह अब राजस्थान में भी जातिगत जनगणना कराई जाएगी.

'बिहार की तरह राजस्थान में कराएंगे जाति जनगणना', CM गहलोत का नया दांव
Rajasthan CM Ashok Gehlot Photo
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बिहार की तरह राजस्थान में भी अशोक गहलोत सरकार, जातिगत जनगणना कराएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव से पहले बड़ा सियासी दांव चला है. उन्होंने कहा है कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो राज्यव्यापी जातिगत जनगणना कराई जाएगी. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने इस प्रस्ताव को पास भी कर दिया है. बिहार जातिगत जनगणना की तरह ही राजस्थान में जातिगत जनगणना कराई जाएगी. राजस्थान विधानसभा चुनावों के ऐलान से कुछ हफ्ते पहले, अशोक गहलोत ने नया सियासी ऐलान किया है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले भी जातिगत जनगणना के पक्षधर रहे हैं. अगस्त में उन्होंने कहा था कि वे राज्य के असली ओबीसी जातियों के लिए 6 प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण की व्यवस्था कराएंगे. राजस्थान में ओबीसी और आदिवासी समुदाय बड़ी संख्या में रहते हैं. ऐसे में चुनाव से पहले सीएम गहलोत ने बड़ा दांव चल दिया है.

इसे भी पढ़ें- चुनावी आचार संहिता से पहले राजस्थान में CM गहलोत का नया दांव, घोषित किए 3 नए जिले

अशोक गहलोत ने कहा कि जाति सर्वेक्षण इसलिए महत्वपूर्ण है ताकि सरकार उसके अनुरूप नीतियां और योजनाएं बना सके. बिहार की नीतीश सरकार ने जातियों की जनसंख्या के आधार पर उनके लिए योजनाएं बनाने का वादा किया था. अब बिहार में जातिगत जनगणना पूरी हो चुकी है. सीएम गहलोत की मानें तो अगला नंबर राजस्थान का है.

जीते हुए राज्यों में जातिगत जनगणना कराएगी कांग्रेस
कांग्रेस ने जाति सर्वेक्षण का समर्थन किया है और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) पर जोर देने के साथ जनसंख्या के आधार पर अधिकार देने की मांग उठाई है. चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि अगर उनकी पार्टी राज्य में सत्ता बरकरार रखती है तो बिहार में की गई इसी तरह की कवायद की तर्ज पर जाति सर्वेक्षण कराया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement