Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaya Bachchan फिर बनीं सपा कैंडिडेट, जानें राज्य सभा जाने के लिए जरूरी अंकगणित

Rajya Sabha Elections 2024 Updates: समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. जया बच्चन के अलावा पूर्व IAS अफसर आलोक रंजना और पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन को टिकट मिला है.

Latest News
Jaya Bachchan फिर बनीं सपा कैंडिडेट, जानें राज्य सभा जाने के लिए जरूरी अंकगणित
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

SP Candidates For Rajya Sabha ELections: समाजवादी पार्टी ने अभिनेत्री जया बच्चन (jaya bachchan) को एक बार फिर राज्यसभा में भेजने का निर्णय लिया है. मंगलवार को सपा ने जया बच्चन के अलावा राज्यसभा चुनाव के लिए अपने दो और उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी के हवाले से पीटीआई-भाषा ने बताया कि पार्टी ने जया बच्चन के अलावा पूर्व IAS अफसर आलोक रंजन (IAS Alok Ranjan) और पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन (Ramjilal Suman) पर राज्यसभा के लिए भरोसा जताया है. ये तीनों उम्मीदवार मंगलवार को ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे. सपा के वर्तमान में राज्यसभा में तीन सदस्य राम गोपाल यादव, जावेद अली खान और जया बच्चन हैं.

2004 से लगातार राज्यसभा सांसद हैं जया बच्चन

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की पत्नी और खुद भी वेटरन कलाकार जया बच्चन साल 2004 से राज्यसभा में हैं. सपा उन्हें 2004 से ही राज्यसभा में भेजती रही है. इस बार भी उन्हें टिकट दिया गया है. पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन पूर्व मुख्यमंत्री व दिवंगत सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के करीबी सहयोगी रहे हैं. सपा के तीसरे उम्मीदवार आलोक रंजन हैं, जो सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की सरकार के समय उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव थे. उनकी IAS लॉबी में बढ़िया पकड़ मानी जाती है.

रालोद के जाने से नहीं पड़ेगा कोई फर्क

जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल ने सपा का साथ छोड़कर अब भाजपा नेतृत्व वाले NDA गठबंधन का दामन थाम लिया है. इससे रालोद कोटे के 8 वोट सपा के पास घट गए हैं. हालांकि राजेंद्र चौधरी का मानना है कि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है. सपा अपने विधायकों के दम पर ही तीनों उम्मीदवारों को जिताकर राज्यसभा में भेज सकती है. राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा और उसी दिन रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

कैसे तय होगा राज्यसभा जाने का अंकगणित

  • राज्यसभा में किसी भी उम्मीदवार को भेजने के लिए 37 प्रथम वरीयता वोटों की आवश्यकता होती है.
  • सपा इस समय विपक्षी गठबंधन INDIA का हिस्सा है. उसके पास अपने 108 और कांग्रेस के 2 विधायक हैं.
  • प्रथम वरीयता वोट के हिसाब से देखें तो सपा तीन उम्मीदवारों को आसानी से राज्यसभा में भेज सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement