Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir News:  बाबरी मस्जिद से पहले मौजूद था मंदिर, सामने आए Ram Temple की खुदाई में मिले सबूत

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है. इस दौरान यहां मौजूद रही बाबरी मस्जिद और उसके आसपास के इलाके की खुदाई में पुरातन मंदिर के अवशेष मिले हैं.

Ram Mandir News:  बाबरी मस्जिद से पहले मौजूद था मंदिर, सामने आए Ram Temple की खुदाई में मिले सबूत

Ram Mandir Campus में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Uttar Pradesh News- उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में मंदिर निर्माण उस जगह पर हो रहा है, जहां मुगल बादशाह बाबर के सेनापति ने प्राचीन राम लला मंदिर को तोड़कर बाबरी मस्जिद बनाई थी. बाबरी मस्जिद का निर्माण मंदिर की जगह किए जाने का विवाद देश की आजादी से भी पहले यानी ब्रिटिश गुलामी के दौर से था. कई दशक लंबी लड़ाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने उस जगह राम मंदिर बनाए जाने की अनुमति दी थी, जिस जगह मौजूद बाबरी मस्जिद को साल 1992 में कार सेवकों ने ध्वस्त कर दिया था. कोर्ट में मुकदमेबाजी के दौरान हिंदू पक्ष ने मस्जिद में लगे मंदिर के अवशेषों के आधार पर अपना दावा रखा था, लेकिन दूसरे पक्ष ने हमेशा ही इस दावे को गलत बताया था. लेकिन अब राम लला के मंदिर निर्माण के दौरान हुई खुदाई में हिंदू पक्ष के दावे के सही होने की पुष्टि हो गई है. खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं, जिन्हें मुगल सेनापति द्वारा ध्वस्त किए मंदिर का ही हिस्सा माना जा रहा है.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दी है जानकार

खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के अवशेष मिलने की जानकारी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी है. चंपत राय ने अपने ऑफिशियल एक्स (पहले ट्विटर) अकाउंट पर एक फोटो पोस्ट की है, जिसमें किसी मंदिर के बहुत सारे अवशेष और नक्काशी किए गए पत्थर नजर आ रहे हैं. साथ ही पत्थर की कुछ मूर्तियां भी दिख रही हैं. अवशेषों में देवी-देवताओं की कलाकृतियां भी दिख रही हैं.

मंदिर परिसर में ही खुदाई में मिले अवशेष

फोटो पोस्ट करते समय कैप्शन में चंपतराय ने लिखा, श्री रामजन्मभूमि पर खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष. इसमें अनेकों मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया है कि ये अवशेष राम मंदिर निर्माण के दौरान परिसर में किस जगह खुदाई करते समय मिले हैं. 

पहले भी मिल चुके हैं मंदिर परिसर में अवशेष

राम लला मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान पहले भी इसी तरह पुरातन मूर्तियां व मंदिर के अवशेष मिल चुके हैं. अब भी माना जा रहा है कि ये अवशेष मंदिर की नींव के लिए की गई खुदाई के दौरान मिली हैं. ट्रस्ट का कहना है कि मंदिर निर्माण के दौरान खुदाई में मिले सभी अवशेष परिसर के अंदर ही एक म्यूजियम बनाकर उसमें रखे जाएंगे. इस म्यूजियम में मंदिर में आने वाले श्रद्धालु प्राचीन मूर्तियों व मंदिरों के अवशेषों के दर्शन कर पाएंगे.

भूतल के बाद अब प्रथम तल पर चल रहा मंदिर निर्माण

राम मंदिर का निर्माण कार्य बेहद तेजी से चल रहा है. मंदिर को अगले साल जनवरी में श्रद्धालुओं के लिए खोलने की योजना है. इसलिए काम में तेजी लाई गई है. मंदिर के भूतल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इसके बाद अब प्रथम तल का काम शुरू हो गया है, जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement