Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

REET: राजस्थान में रीट लेवल 2 रद्द, जानिए अब कैसे होगी परीक्षा  

सीएम गहलोत ने कहा कि एसओजी पेपर लीक मामले की तह तक जा रही है.

Latest News
REET: राजस्थान में रीट लेवल 2 रद्द, जानिए अब कैसे होगी परीक्षा  

reet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की गई 'रीट लेवल 2' परीक्षा रद्द हो गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया. गहलोत ने कहा, सरकार नियमों में संशोधन करेगी. रीट लेवल 2 परीक्षा निरस्त की गई है. रीट लेवल-1 पर कोई असर नहीं होगा. शिक्षक भर्ती के लिए दो परीक्षा होंगी. 

62 हजार पदों पर होगी भर्ती
सीएम ने कहा, पहले 30 हजार पद थे अब 32 हजार पद बढ़ाकर 62 हजार पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा. ये पद लेवल 1 और 2 दोनों को मिलाकर होंगे. रीट सिर्फ पात्रता परीक्षा रहेगी. 

क्या है लेवल 2 परीक्षा? 

राजस्थान में रीट के तहत लेवल 1 और लेवल 2 परीक्षा आयोजित की गई थी. लेवल 1 एसटीसी के लिए आयोजित की गई थी. इससे उन्हें कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने का अवसर मिलेगा जबकि लेवल 2 परीक्षा सिर्फ बीएड डिग्रीधारी बेरोजगारों के लिए आयोजित की गई थी. इसके तृतीय श्रेणी अध्यापक चयन के बाद कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा रीट लेवल-टू की परीक्षा निरस्त कर नए सिरे से ली जाएगी. सरकार जल्द घोषणा करेगी कि रद्द परीक्षा का आयोजन कब होगा? 

गहलोत ने कहा कि पेपर लीक का मामला सामने आते ही एसओजी को जांच सौंप दी गई. तह तक जाकर मामले की जांच की जा रही है. विपक्ष रीट को बेवजह मुद्दा बना रहा है. पेपर लीक को लेकर गैंगवार चल रहा है और आप यह बताएं कि आप किस गैंग से मिले हुए हैं? 

REET: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष DP Jaroli बर्खास्त, सीएम ने दिया यह बयान

एसओजी के अनुसार पेपर लीक मामले में 300 से अधिक लोग लिप्त हो सकते हैं. पेपर लीक होने के हालात चिंताजनक हैं. बेरोजगारी की चिंता सभी सरकारों के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं. कैबिनेट की बैठक में रीट पेपर परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया. कहा जा रहा था कि सरकार ने रीट परीक्षा को रद्द करने का मन बना लिया था. सोमवार को कैबिनेट की बैठक में इसपर मुहर लग गई. 

सीबीआई जांच की मांग 
उल्लेखनीय है कि रीट पेपर लीक मामले में एसओजी रोज नए खुलासे कर रही है. वहीं विपक्ष इस मामले को लेकर सरकार पर लगातार हमलावर है. विपक्ष का कहना है कि इसमें सरकार की मिलीभगत है. विपक्ष लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहा है. एसओजी के खुलासे के बाद सरकार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारौली को बर्खास्त और सचिव को सस्पेंड कर दिया था. अब तक इस मामले में कई गिरफ्तारियां हो चुकी हैं.  

एसओजी ने REET के जिला समन्वयक प्रदीप पाराशर को किया गिरफ्तार 

लाखों युवाओं के भविष्य पर सवाल 
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सितंबर में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) - 2021 आयोजित की गई थी. राज्य के कुल 1651812 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत थे. इनमें से 85 प्रतिशत से ज्यादा परीक्षा में शामिल रहे. 

द्वितीय लेवल की परीक्षा में 12 लाख 67 हजार 539 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. जबकि लेवल 1 में 12 लाख 67 हजार 983 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. रीट लेवल 2 रद्द होने से 10 लाख से ज्यादा युवाओं के भविष्य पर सवाल खड़ा हो गया है.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement