Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kashmir में Republic Day 2022 पर मोबाइल-Internet क्यों हुआ सस्पेंड? जानें

कश्मीर घाटी में गणतंत्र दिवस पर इंटरनेट सेवाएं आधिकारिक कार्यक्रमों के समापन के बाद आमतौर पर दोपहर में बहाल कर दी जाती हैं.

Kashmir में Republic Day 2022 पर मोबाइल-Internet क्यों हुआ सस्पेंड? जानें

security forces in Kashmir. (Representative Image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह के दौरान एहतियात के तौर पर बुधवार को मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए किया है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक मोबाइल फोन सेवाएं और फिक्स्ड लाइनों पर इंटरनेट सेवाएं प्रभावित नहीं हुईं है. अधिकारियों ने कहा है कि घाटी में गणतंत्र दिवस समारोह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हों, यह तय करने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.

घाटी में गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाओं को 2005 से ही बंद किया जाता रहा है. इसे सिक्योरिटी प्रैक्टिस के तौर पर किया जाता है. दरअसल साल 2005 में आतंकवादियों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल के पास आईईडी विस्फोट (IED Blast) करने के लिए एक मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था.

Republic Day 2022: 73वें गणतंत्र दिवस पर देख रही दुनिया भारत की सैन्य और सांस्कृतिक ताकत, इस बार क्या

कब बहाल होती हैं सेवाएं?

कश्मीर घाटी में इंटरनेट सेवाएं आधिकारिक कार्यक्रमों के समापन के बाद आमतौर पर दोपहर में बहाल कर दी जाती हैं. अधिकारियों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से ही यहां पाबंदी लगाई जाती है. घाटी में सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने की वजह से ऐसी पाबंदियां पहले भी लगाई जाती रही हैं.

जम्मू-कश्मीर में गणतंत्र दिवस को लेकर सारे सुरक्षा इंतजामों को दुरुस्त किया गया था. संवेदनशील जगहों पर सुरक्षाबलों की तैनाती हुई थी. श्रीनगर शहर में मुख्य समारोह स्थल के आसपास बेहद कड़ी सुरक्षा बरती गई. शहर में दाखिल होने वाले रास्तों के साथ-साथ शहर में भी कई जगहों पर नाके स्थापित किए गए थे. संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की तलाशी भी ली जा रही है. 

यह भी पढ़ें-
Republic Day 2022: Manipur का गमछा, Uttarakhand की टोपी, ऐसा रहा गणतंत्र दिवस पर PM Modi का लुक
Republic Day 2022: -40 डिग्री सेल्सियस तापमान में तिरंगे को सलामी दे रहे ITBP के हिमवीर, देखें तस्वीरें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement