Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DU-जामिया समेत कई यूनिवर्सिटी नहीं लेंगी CUET के तहत पीजी का दाखिला, जानें कैसे मिलेगा प्रवेश

CUET के तहत पोस्ट ग्रेजुएट में दाखिले जुलाई के आखिरी सप्ताह में शुरू होंगे. इसके लिए NTA की वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध कराए जा चुके हैं.

DU-जामिया समेत कई यूनिवर्सिटी नहीं लेंगी CUET के तहत पीजी का दाखिला, जानें कैसे मिलेगा प्रवेश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पढ़ने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए अहम खबर है. दरअसल, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने बीते 19 मई को पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में भी दाखिले के लिए CUET प्रक्रिया की घोषणा की थी. इसके लिए यूजीसी ने देश की 42 सेंट्रल यूनिवर्सिटी को शामिल किया था. हालांकि अब पीजी दाखिले के लिए कई यूनिवर्सिटी कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट की प्रक्रिया नहीं अपनाएंगी. जानकारी के अनुसार, 42 में से महज 35 सेंट्रल यूनिवर्सिटी ही CUET के तहत छात्रों को एडमिशन देंगी.

CUET के तहत कहां नहीं होगा दाखिला?
दरअसल, 19 मई से पहले ही कई यूनिवर्सिटी में परास्नातक दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी. इनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय जैसी कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज शामिल हैं. ऐसे में अब इन यूनिवर्सिटीज में 2023-24 सत्र के लिए CUET पीजी का दाखिला शुरू किया जा सकता है.

वहीं, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, पांडुचेरी यूनिवर्सिटी, हैदराबाद यूनिवर्सिटी, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के पीजी प्रोग्राम में छात्रों को CUET के तहत ही दाखिला मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- Shri Krishna Janmabhoomi: शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की याचिका पर सुनवाई पूरी, मथुरा कोर्ट का सभी पक्षों को जवाब दाखिल करने का निर्देश

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के तहत पोस्ट ग्रेजुएट में दाखिले जुलाई के आखिरी सप्ताह में शुरू होंगे. इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध कराए जा चुके हैं. छात्र Cuet.nta.nic.in पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. CUET 2022 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा जिसके लिए आवेदन विंडो 19 मई 2022 से 18 जून 2022 तक खुली रहेगी.

ये भी पढ़ेंः Taj Mahal case: महंत परमहंस दास को ताजमहल में एंट्री मिले या नहीं? हाईकोर्ट में सुनवाई आज 

कहां तक पहुंची डीयू एडमिशन की प्रक्रिया?
बता दें कि डीयू ने पीजी 2022-23 दाखिले के लिए आवेदन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है. अब छात्र 10 जून तक अपना दाखिला आवेदन भर सकेंगे.

(इनपुट- दीक्षा पांडेय) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement