Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Crisis: देश की सबसे बड़ी मेट्रो सिटी में जल संकट, मानसून में देरी से पानी की कमी के बाद कटौती का ऐलान

Monsoon Rain में इस बार Biporjoy Cyclone के कारण देरी होने से मुंबई में पानी की कमी हो गई है. हालांकि शनिवार को वहां झमाझम बारिश हुई है.

Water Crisis: देश की सबसे बड़ी मेट्रो सिटी में जल संकट, मानसून में देरी से पानी की कमी के बाद कटौती का ऐलान

Water Supply (Representational Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Mumbai News- इस बार मॉनसूनी बारिश में देरी का असर दिखाई देने लगा है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पानी का संकट पैदा हो गया है. मुंबई की झीलों में जल स्तर के न्यूनतम लेवल पर पहुंचने के कारण बृहनमुंबई नगर निगम (BMC) ने वाटर सप्लाई में कटौती की घोषणा कर दी है. बीएमसी ने कहा है कि अगले सप्ताह से घरों में होने वाली सप्लाई में 15% कटौती की जाएगी. साथ ही होटलों व स्वीमिंग पूलों की वाटर सप्लाई 50 फीसदी कम कर दी जाएगी. हालांकि शनिवार को मुंबई में झमाझम बारिश हुई है, जिसके बाद जल संकट के कुछ हद तक खत्म होने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि इस बार Biporjoy Cyclone के कारण मानसूनी हवाएं रास्ते में ही ठहर गई थीं, जिससे बारिश का सीजन पीछे हट गया है. मुंबई में 26 जून से मानसूनी बारिश का अनुमान है.

कटौती से पहले दोबारा बैठक करेगी बीएमसी

मीडिया रिपोर्ट्स में बीएमसी अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि वाटर सप्लाई कटौती का प्लान अगले सप्ताह से लागू होगा. इससे पहले बारिश के कारण हालात सुधर सकते हैं. कटौती लागू करने से पहले समीक्षा बैठक की जाएगी. इसके बाद ही फाइनल फैसला लिया जाएगा.

मुंबई में हैं सात झील, 26 दिन का ही बचा है पानी

मुंबई में सात झील है, जिनसे बीएमसी पाइप लाइनों के जरिये घरों, होटलों और अन्य जगह रोजाना 3850 MLD वाटर सप्लाई करती है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इन झीलों में महज 26 दिन की सप्लाई लायक 10011 MLD पानी ही बचा है. यह झीलों की क्षमता का 6 फीसदी ही है, जो पिछले तीन साल में इनका सबसे निचला स्तर है. बीएमसी के रिजर्व स्टॉक में भी 12 फीसदी पानी ही बाकी है. इसी कारण पानी की सप्लाई में कटौती का निर्णय लिया जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement