Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में फिर होगा Cold Attack, 3 डिग्री तक गिरेगा पारा, IMD ने जारी किया नया अलर्ट

Weather Update: पश्चिमी सामान्य प्रवाह के बीतने के साथ उत्तर-पश्चिमी भारत में बर्फीली ठंडी हवाओं का प्रवाह फिर से शुरू हो जाएगा.

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में फिर होगा Cold Attack, 3 डिग्री तक गिरेगा पारा, IMD ने जारी किया नया अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में ठंड फिर बढ़ेगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर भारत में मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. शीतलहर के बाद पिछले दो दिन से ठंड से थोड़ी राहत मिली थी लेकिन अब यह ज्यादा समय तक नहीं रहने वाली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को आने वाले दिनों के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अगले सप्ताह शीतलहर चलने और न्यूनतम तापमान करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि Humidity 88 से 57 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग कार्यालय ने रविवार को हल्के कोहरे का अनुमान जताया है, जिसमें अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 17 और 7 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

इस राज्य में पुलिस की अनोखी पहल, ट्रैफिक नियम फॉलो करने वालों को खिलाए लड्डू

सोमवार से चलेगी शीतलहर
आईएमडी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी. आयानगर और रिज इलाके में मंगलवार और बुधवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप ठंड से राहत मिलने से पहले इस महीने के अधिकांश दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत के बड़े हिस्से में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में यह गिरावट पिछले 10 से 11 दिनों से सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में घने कोहरे की परत और दो पश्चिमी विक्षोभों के बीच एक बड़े अंतर के कारण हुआ था, जिसने बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाओं को सामान्य से अधिक समय तक चलने दिया.

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में जल निकायों और नदियों के कारण सिंधु-गंगा के मैदानों में बहुत अधिक नमी है. एक बार पश्चिमी विक्षोभ के पीछे हटने के बाद, उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चलने लगेंगी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, शाम सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 340 (बहुत खराब) दर्ज किया गया. 

पहले भेजी Friend Request फिर नौकरी का झांसा देकर लूटे 22 लाख रुपये

इन राज्यों में भी शीतलहर का प्रकोप
पश्चिमी सामान्य प्रवाह के बीतने के साथ उत्तर पश्चिम भारत में उत्तर और उत्तर-पश्चिमी बर्फीली ठंडी हवाओं का प्रवाह फिर से शुरू होगा. राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में पार लुढ़क रहा है. राजस्थान में शीतलहर शुरू हो गई है. आने वाले दिनों में पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में ठंडी हवाएं चलेंगी. जिससे एक बार फिर कड़ाके की ठंड बढ़ेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement