Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

West Bengal: पूर्व CM Buddhadeb Bhattacharjee ने ठुकराया पद्म पुरस्‍कार, कहा-इस बारे में कुछ नहीं जानता हूं

भट्टाचार्य ने कहा, 'मैं पद्म भूषण पुरस्कार के बारे में कुछ नहीं जानता हूं. मुझे इस बारे में किसी ने कुछ नहीं कहा है.'

West Bengal: पूर्व CM Buddhadeb Bhattacharjee ने ठुकराया पद्म पुरस्‍कार, कहा-इस बारे में कुछ नहीं जानता हूं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार की ओर से रिपब्लिक डे की पूर्व संध्या पर इस साल पद्म अवार्ड हासिल करने वाले नामों की घोषणा कर दी गई है. जारी लिस्ट के मुताबिक, इस साल 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्म श्री अवार्ड दिए जाएंगे.

वहीं इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य (Buddhadeb Bhattacharjee) का नाम भी शामिल है. हालांकि उन्होंने पद्म भूषण लेने (Padma Bhushan) से मना कर दिया है. एक बयान जारी कर उन्होंने कहा कि वह पद्म भूषण पुरस्कार नहीं लेंगे. 

भट्टाचार्य ने कहा, 'मैं पद्म भूषण पुरस्कार के बारे में कुछ नहीं जानता हूं. मुझे इस बारे में किसी ने कुछ नहीं कहा है. यदि किसी ने मुझे पुरस्कार दिया है तो मैं इसे स्वीकार करने से इंकार करता हूं.'

ये भी पढ़ें- Budget 2022: बजट में होगा परिवर्तन, PF लिमिट को बढ़ा सकती है सरकार

गौरतलब है कि बुद्धेव भट्टाचार्य सीपीआईएम के पोलित ब्यूरो के सदस्य रह चुके हैं. अभी तक CPM और CPI के किसी भी नेता ने इस तरह का पुरस्कार नहीं लिया है. पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु को भी भारत रत्न देने की बात हुई थी लेकिन उन्होंने भी इसे लेने से इंकार कर दिया था.

जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह को सम्मान
बता दें कि इस साल पद्म विभूषण अवार्ड की सूची में शामिल देश के पहले सीडीएस रहे जनरल बिपिन रावत, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह और शिक्षाविद राधेश्याम खेमका को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जाएगा. उनके साथ ही कला से जुड़े प्रभा अत्रे को भी पद्म विभूषण अवार्ड मिलेगा. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement