Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सेक्सुअल फेवर, बैड टच और धमकी, महिला पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर लगाए कई आरोप, पढ़ें FIR डिटेल

दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में महिला पहलवान ने WFI चेरयमैन बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जो शिकायत दर्ज कराई है, उसकी डीटेल सामने आई है. पढ़ें, उन पर क्या-क्या आरोप हैं.

सेक्सुअल फेवर, बैड टच और धमकी, महिला पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर लगाए कई आरोप, पढ़ें FIR डिटेल

बृजभूषण शरण सिंह

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली एक महिला पहलवान की FIR डिटेल्स सामने आई हैं. उनके खिलाफ छेड़छाड़ के करीब 10 मामले सामने आए हैं. उन पर खिलाड़ियों को गलत तरीके से छूने से लेकर सेक्सुअल फेवर तक मांगने के आरोप हैं.

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोपों के मुताबिक उन्होंने महिला पहलवान को कस कर पकड़ लिया था. उन्होंने तस्वीर खिंचवाने का नाटक किया और अपनी ओर खींच लिया. उन पर आरोप है कि उन्होंने महिला के कंधे को जोर से दबाया और फिर जानबूझकर उसके शरीर को गलत तरीके से छुआ.

एक FIR में महिला पहलवान ने कहा है कि बृजभूषण से उसने उसका पीछा न करने के लिए टोका था. एफआईआर के मुताबिक वह महिला पहलवान को गलत तरीके से छू रहे थे, बहाना तलाशकर उसकी छाती के ऊपर हाथ रख रहे थे और छाती से लेकर पीठ तक हाथ फेर रहे थे. ऐसे कई संगीन आरोप WFI चेयरमैन पर लगाए गए हैं. 

यह शिकायत कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को दी गई थी. दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को 2 FIR दर्ज की थी. 28 अप्रैल को जो FIR दर्ज हुई है, उसमें भारतीय दंड संहिता की कई संगीन धाराएं लगाई गई हैं.

IPC की कौन-कौन सी धाराएं लगाई गई हैं?

महिला पहलवानों की दोनों FIR में IPC की धारा 354, 354 (A), 354 (D) और धारा 34 के तहत आरोप लगाए गए हैं. धारा 354 महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से उस पर किए गए हमले या आपराधिक प्रयोग करने पर लागू होती है. 354 (ए) धारा, यौन उत्पीड़न से संबंधित है. 354(डी) पीछा करने पर लगाई जाती है. इन मामलों में 1 से 3 साल या उससे अधिक की सजा हो सकती है.

पहली प्राथमिकी में 6 पहलवानों के आरोप शामिल हैं, वहीं इसमें WFI सचिव विनोद तोमर का भी जिक्र किया गया है. दूसरी FIR एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है. इस FIR में  POCSO अधिनियम की धारा 10 का भी जिक्र है. इसके तहत 5 से 7 साल तक की कैद हो सकती है. जिन घटनाओं का जिक्र किया गया है, वे साल 2012 से 2022 तक के बीच में भारत और विदेश में हुई हैं.

नाबालिग पहलवान ने बृजभूषण पर क्या लगाए हैं आरोप?

WFI चीफ बृजभूषण शरण सिंह पर एक महिला नाबालिग पहलवान ने आरोप लगाए हैं कि उन्होंने उसे जबरन पकड़ा था और तस्वीर के बहाने बैड टच किया था. उनके शरीर को बार-बार गलत तरीके से छू रहे थे. लड़की ने मना किया, तब भी उसके साथ बदसलूकी की गई.

6 बालिग महिला पहलवानों के क्या हैं आरोप?

1. एक महिला ने आरोप लगाया है, 'होटल में डिनर के दौरान मुझे अपनी मेज पर बुलाया, मुझे टच किया, छाती से पेट तक छुआ. रेसलिंग फेडरेशन के ऑफिस में बिना मेरी इजाजत के घुटनों, कंधों और हथेली को छुआ. अपने पैर से मेरे पैर को भी टच किया. मेरी सांसों के पैटर्न को समझने का बहाना बनाकर छाती से पेट तक टच किया.'

2. महिला पहलवान की शिकायत के मुताबिक, 'जब मैं चटाई पर लेटी थी, आरोपी ने मेरे पास आकर बिना मेरी इजाजत के टी-शर्ट खींच ली. तब वह मेरा कोच भी नहीं था. उसने अपना हाथ मेरी छाती पर रख दिया और मेरी सांस चेक करने के बहाने, टीशर्ट को मेरे पेट के नीचे खींच दिया.' 

3. महिला पहलवान ने कहा है, 'फेडरेशन के ऑफिस में मैं अपने भाई के साथ थी. मुझे बुलाया और भाई को रुकने को कहा . कमरे में अपनी तरफ जबरदस्ती खींच लिया.'

4. महिला पहलवान ने कहा है, 'उसने माता पिता से बात करने के लिए कहा, मुझे गले लगाया, मुझे रिश्वत देने की बात कही.'

5. 'सांस की जांच करने के बहाने नाभि पर हाथ रख दिया.'

6. 'मैं लाइन में सबसे पीछे थी, तभी गलत तरीके से छुआ. मैंने जब दूर जाने की कोशिश की तो कंधे को पकड़ लिया

7.  'तस्वीर के बहाने कंधे पर हाथ रखा, मैने विरोध किया.'

(इनपुट:  राज)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement