Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राहुल गांधी को गुजरात हाई कोर्ट से भी झटका, पढ़ें अब कांग्रेस के 'युवराज' के पास आगे क्या हैं विकल्प

राहुल गांधी को गुजरात हाई कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है. मोदी सरनेम केस में हुई सजा को रद्द करने के लिए दायर याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दिया है. अब राहुल गांधी के पास अनुच्छेद 136 के तहत सुप्रीम कोर्ट जाने का विकल्प है.

राहुल गांधी को गुजरात हाई कोर्ट से भी झटक�ा, पढ़ें अब कांग्रेस के 'युवराज' के पास आगे क्या हैं विकल्प

कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फोटो- Twitter/Congress)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मोदी सरनेम केस में राहुल गांधी की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. सजा माफ करने को लेकर दायर एक याचिका को गुजरात हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है. साल 2019 के मानहानि से जुड़े इस केस में राहुल गांधी को फिलहाल कोई राहत नहीं मिल रही है. मौजूदा सजा के मुताबिक राहुल गांधी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे.

अब राजनीतिक गलियारों में उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. शुक्रवार को आए गुजरात हाई कोर्ट के फैसले के बाद अब लोग यह जानना चाह रहे हैं कि राहुल गांधी के पास क्या कानूनी विकल्प हैं. राहुल गांधी को किस अदालत से न्याय की उम्मीद है.

गुजरात हाई कोर्ट ने कहा क्या है?

गुजरात हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि सेशन कोर्ट के फैसले में ऐसा कोई सही आधार नहीं है जिसकी वजह से सजा को रद्द कर दिया जाए. गुजरात हाई कोर्ट ने कहा है कि सेशन कोर्ट का सजा पर रोक न लगाने का फैसला न्यायोचित है.

इसे भी पढ़ें- Mc'd Burger से भी टमाटर की छुट्टी, 100 के पार वाले दाम ने McDonalds का भी निकाला दम

अब क्या हैं राहुल गांधी के पास कानूनी विकल्प?

सुप्रीम कोर्ट में एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड विशाल अरुण मिश्र के मुताबिक अगर गुजरात हाई कोर्ट की ओर से सजा पर रोक लगा दी जाती तो राहुल गांधी, सांसद पद पर बहाल हो जाते. अब उनके पास केवल सुप्रीम कोर्ट जाने का रास्ता खुला हुआ है.  

एडवोकेट हर्षिता निगम ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट, अपीलेट कोर्ट है. सुप्रीम कोर्ट के अलावा राहुल गांधी के पास दूसरे कोई कानूनी विकल्प नहीं हैं. उन्हें जल्द से जल्द सही तैयारी के साथ सुप्रीम कोर्ट का रुख करना चाहिए. संविधान के अनुच्छेद 136 में ऐसा प्रावधान है, जिसके मुताबिक, अगर हाई कोर्ट से भी मामला खारिज हो जाए तो मामले को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लाया जा सकता है.'

इसे भी पढ़ें- Modi Surname Case: गुजरात हाई कोर्ट ने भी दिया राहुल गांधी को बड़ा झटका, बरकरार रहेगी दो साल की सजा, नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

सुप्रीम कोर्ट में न्याय की गुहार लगाएंगे राहुल गांधी

गुजरात हाई कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस ने कहा है कि अब पार्टी, सु्प्रीम कोर्ट का रुख करेगी. महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी गुजरात हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख करेगी. राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट का रुख कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि देश की शीर्ष अदालत से उन्हें राहत मिलेगी.

...तो 8 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे राहुल गांधी 

अगर सुप्रीम कोर्ट भी राहुल गांधी की सजा बरकरार रखती है तो राहुल गांधी 2 साल की कैद काटेंगे और 8 साल चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे. गुजरात सेशन कोर्ट ने उन पर 15,000 रुपये का जुर्माना लगाया था. जनप्रतिनिधित्व कानून के मुताबिक अगर किसी सांसद या विधायक को 2 साल की कैद होती है तो उसकी सदस्यता रद्द हो जाती है. राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म हो गई है. अब अगर निचली कोर्ट का आदेश रद्द नहीं होता है तो 8 साल तक राहुल गांधी चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement