Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानिए कौन है अनिक्षा, जो महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम की पत्नी को ब्लैकमेल करने में हुई गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा केस

Who Is Aniksha: खुद को डिजाइनर बताने वाली अनिक्षा पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता को ब्लैकमेल करने का आरोप है.

जानिए कौन है अनिक्षा, जो महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम की पत्नी को ब्लैकमेल करने में हुई गिरफ्तार, जानें क्या ��है पूरा केस

Amruta Fadnavis Aniksha

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: What Is Amruta Fadnavis Blackmailing Case- महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को ब्लैकमेल करने की आरोपी डिजाइनर अनिक्षा जयसिंघानी गिरफ्तार हो गई हैं. मुंबई पुलिस के मालाबार हिल्स पुलिस स्टेशन की टीम ने अनिक्षा के भाई अक्षन जयसिंघानी को भी हिरासत में लिया है. साथ ही पुलिस ने इस मामले में सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी के बहनोई को भी गिरफ्तार किया है. इन्हें अमृता फडणवीस की तरफ से दर्ज FIR के आधार पर बृहस्पतिवार को उल्हासनगर से गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले मुंबई पुलिस ने इन सभी की तलाश में बृहस्पतिवार सुबह से ही सर्च ऑपरेशन चला रखा था. अमृता का आरोप है कि अनिक्षा ने खुद को डिजाइनर बताकर साल 2021 के एक इवेंट में उन्हें अपने डिजाइन किए कपड़े-ज्वैलरी पहनने को कहा था. इसके बाद अनिक्षा ने एक मामले में उनके जरिये देवेंद्र को एक करोड़ रुपये की रिश्वत देने की कोशिश की और इनकार करने पर उन्हें ब्लैकमेलिंग करने का प्रयास किया. इस मामले की जानकारी डिप्टी सीएम फडणवीस ने महाराष्ट्र विधानसभा को भी दी है.

पहले जान लीजिए कौन हैं अनिक्षा

अनिक्षा खुद को डिजाइनर बताती हैं. वह लंबे समय से फडणवीस की पत्नी अमृता के संपर्क में हैं और उनके घर पर भी आती-जाती रही हैं. उसके पास कानून की डिग्री है. अनिक्षा के पिता का नाम अनिल जयसिंघानी है, जो खुद को शेयर ब्रोकर बताता है. हालांकि उसे सट्टेबाज के तौर पर भी जाना जाता है. उल्हासनगर निवासी अनिल जयसिंघानी को 'कॉनमैन' भी कहा जाता है, क्योंकि उसके खिलाफ महाराष्ट्र के अलावा गोवा और असम में भी धोखाधड़ी के कई केस दर्ज हैं. साथ ही उस पर इन राज्यों के सरकारी अधिकारियों को धमकी देने व रिश्वत देने की कोशिश करने के भी मुकदमे दर्ज हैं. करीब 15 केस में वांटेड अनिल फिलहाल फरार घोषित है.

अमृता ने क्यों दर्ज कराई है FIR

अमृता फडणवीस ने 20 फरवरी को मालाबार हिल्स पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज कराई थी. इस एफआईआर में अमृता ने अनिक्षा के साल 2021 में मुलाकात होने की बात कही. अनिक्षा ने उन्हें अपनी मां नहीं होने की बात कहकर भावनात्मक रिश्ता जोड़ा. इसके बाद खुद को आभूषण, फुटवियर और कपड़ों की डिजाइनर बताकर एक इवेंट में अपने डिजाइन पहनने का आग्रह किया. अमृता के मुताबिक, उन्होंने भावना में आकर अनिक्षा के प्रमोशन के लिए ऐसा किया. उन्होंने आरोप लगाया कि अब अनिक्षा ने अपने पिता के साथ मिलकर उनके जरिये देवेंद्र फडणवीस को 1 करोड़ रुपये की रिश्वत देने की कोशिश की ताकि फरार अनिल जयसिंघानी के ऊपर से मुकदमे खत्म करा सके. रिश्वत लेने से इंकार करने पर कुछ वीडियो के जरिये उन्हें ब्लैकमेल करने की कोशिश की गई. मालाबार हिल्स पुलिस ने अमृता की शिकायत पर अनिक्षा और उसके पिता के खिलाफ IPC की धारा 120-बी (साजिश) और एंटी करप्शन एक्ट 1988 के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

विपक्ष ने विधानसभा में उठाया मुद्दा, फडणवीस ने दी सफाई

महाराष्ट्र विधानसभा में अमृता फडणवीस से जुड़ा यह मुद्दा नेता विपक्ष अजीत पवार ने उठाया है. इसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने जवाब में सदन को पूरा मामला बताया है. फडणवीस ने बताया कि अनिक्षा ने करीब डेढ़ साल लंबे संपर्क के दौरान उनकी पत्नी को अपने विश्वास में लिया. इस दौरान उन्हें ज्वैलरी आदि पहनाते हुए वीडियो बनाए. एक वीडियो बैग में नोट भरते हुए अपना भी बनाया. बाद में इसी बैग को काम करने वाली नौकरानी के जरिये हमारे घर 1 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के लिए भेजा.

फडणवीस के मुताबिक, अनिक्षा ने अपने फरार पिता के खिलाफ मुकदमे वापस नहीं होने पर परेशानी में डालने की धमकी दी. उसने सटोरियों की जानकारी देकर सरकारी अधिकारियों से छापे लगवाने की भी बात कही. साथ ही इसके जरिये मोटा पैसा कमाने का लालच भी दिया. उन्होंने कहा कि अमृता ने उसे ब्लॉक कर दिया तो अनिल जयसिंघानी ने एक वीडियो भेजकर इसे वायरल कर बदनाम करने की धमकी दी. इसके बाद अमृता ने एफआईआर दर्ज कराई है. इस मामले में पुलिस जांच कर रही है. एक पूर्व पुलिस कमिश्नर व कई अन्य लोगों के नाम भी इस साजिश में सामने आए हैं. जांच के बाद सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement