Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हिंदी जानने वाले युवाओं को सेना में क्यों भर्ती कर रही PLA? समझिए चीन का नया षडयंत्र

चीन लगातार भारत के खिलाफ सीमा पर नई साजिशें रच रहा है और इसके तहत ही अब उसने नया चक्रव्यूह गढ़ने की तैयारी की है.

हिंदी जानने वाले युवाओं को सेना में क्यों भर्ती कर रही PLA? समझिए चीन का नया षडयंत्र
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अप्रैल 2020 से शुरू हुआ भारत और चीन के बीच का सीमा विवाद (India China Border Dispute) लद्दाख में अभी-भी किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंचा है. दोनों देशों की सैन्य स्तर पर स्थिति को सामान्य करने पर बातचीत जारी है. इस बीच भले ही चीन (China) ने भारत को अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की हो लेकिन ड्रैगन भारत के खिलाफ आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं  जुटा पाया है. ऐसे में अब षडयंत्रों का भी सहारा ले रहा है और इसके चलते चीनी सेना यानी पीएलए (PLA) में हिंदी जानने वाले युवाओं को शामिल कर रहा है. 

हिंदी जानने वाले युवाओं की भर्ती

दरअसल, चीन की नापाक चालों को लेकर एक नया खुलासा सामने आया है. सूत्रों ने बताया है कि चीन हिंदी जानने वाले युवाओं को सेना में अपनी सहूलियत के लिए भर्ती कर रहा है. रिपोर्ट्स तो ये भी कहती हैं कि हिंदी जानने वाले इन सैनिकों का इस्तेमाल भारत से जुड़ी इंटेलिजेंस जुटाने और LAC के आसपास के बारे में सूचनाएं हासिल करने के लिए किया जा रहा है. इस नई मुहिम की शुरुआत पिछले साल जून में इस भर्ती की शुरुआत की थी. 

चीनी (PLA) की वेस्टर्न थिएटर कमांड ही भारत से लगती सीमा की सुरक्षा का काम देखती है. तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट LAC के निचले हिस्से पर सुरक्षा का काम देखती है, जो भारत के पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तराखंड से लगती है. इसके अलावा लद्दाख की निगरानी करने वाली शिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट भी इसी कमांड के मातहत काम करती है. 

Pooja Mishra ने लगाए आरोप- सेक्स रैकेट चलाता है शत्रुघन सिन्हा का परिवार, मुझ पर काला जादू किया

सीमा पर कर रहा है इन सैनिकों की तैनाती

आपको बता दें कि तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के अधिकारी पिछले कुछ महीने में चीन के कई कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में गए हैं और छात्रों को बताया कि उनका हिंदी अनुवादक के तौर पर चीनी सेना (PLA) में भविष्य कैसा हो सकता है. यही नहीं पिछले कुछ महीनों में पीएलए ने बड़ी संख्या में ऐसे तिब्बती लोगों को भर्ती किया है, जो हिंदी बोल सकते हैं. इन लोगों की तैनाती भारत से लगती उत्तरी सीमाओं पर की जा रही है. भारत के खिलाफ नए षडयंत्रों के लिए ही चीन अब भाषाई चक्रव्यूह की रचना कर रहा है. 

IPL 2022: डेविड वॉर्नर ने Virat Kohli को क्यों दी और बच्चे पैदा करने की सलाह?

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement