Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

योगी सरकार देगी निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट, जानिए आपको कैसे मिलेगा

उत्तर प्रदेश सरकार 12 से ऊपर के सभी छात्रों को निशुल्क टैबलेट एवं स्मार्टफोन्स देने के लिए 4,700 करोड़ रुपये की योजना लेकर आई है. 

Latest News
योगी सरकार देगी निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट, जानिए आपको कैसे मिलेगा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज के डिजिटल दौर में स्मार्ट गैजेट्स लोगों की जरूरत का हिस्सा बन गए हैं. वहीं कोरोनाकाल के बाद से वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लास के कॉन्सेप्ट के चलते लोगों के लिए ये गैजेट्स जरूरत बन गए हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के छात्रों के लिए बड़ी सौगात लाने वाली है. राज्य सरकार प्रदेश के 12वीं से ऊपर के सभी छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट देने वाली है. 

4,700 करोड़ रुपए का है बजट 

उत्तर प्रदेश सरकार इन छात्रों को देने के लिए 4,700 करोड़ रुपए का बजट बना चुकी है. इसके लिए जल्द ही वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया जाएगा. वहीं खास बात ये है कि इन स्मार्टफोन्स और टैबलेट की ख़रीद के लिए सैमसंग और विजन जैसी कंपनियों से टेंडर्स मांगे गए हैं. ये स्पष्ट करता है कि छात्रों को मिलने वाले सभी गैजेट्स उच्च गुणवत्ता वाले हो सकते हैं.

किन्हें निशुल्क मिलेंगे गैजेट्स 

उत्तर प्रदेश सरकार की इस स्कीम को लेकर सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े 60 लाख से 1 करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्टफोन दिए जाने की योजना प्रस्तावित है. यह प्रकिया डीजी शक्ति नामक पोर्टल के माध्यम से पूरी होगी. इस पोर्टल की लॉन्चिंग भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा ही होगी.

क्या है प्रक्रिया

अमूमन निशुल्क मिलने वाली वस्तुओं को पाने में प्रक्रिया की जटिलता भी झेलनी पड़ती है लेकिन यूपी सरकार ने अपनी योजना आसान कर दी है. जानकारी के मुताबिक छात्रों को कहीं भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है. पंजीकरण से लेकर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था निशुल्क है. छात्रों का डेटा कालेजों द्वारा विश्वविद्यालय को दिया जा रहा है और विश्व विद्यालय छात्रों के डेटा की डिटेल्स की फीडिंग की जा रही है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement