Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP Nikay Chunav: मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी और AIMIM की एंट्री, बीजेपी-कांग्रेस के लिए भविष्य में बनेगी चुनौती? 

MP Municipal Election Results: मध्य प्रदेश निकाय चुनावों के नतीजे आ रहे हैं और आम आदमी पार्टी के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. सिंगरौली से मेयर के लिए AAP प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है. एआईएमआईए ने भी प्रदेश में एंट्री ली है. पार्टी की 2 पार्षद जीती हैं.

Latest News
MP Nikay Chunav: मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी और AIMIM की एंट्री, बीजेपी-कांग्रेस के लिए भविष्य में बनेगी चुनौती? 

MP में आप और एआईएमआईएम की एंट्री

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश निकाय चुनाव में बीजेपी आगे चल रही है. हालांकि, पिछली बार की तुलना में इस बार कांग्रेस के प्रदर्शन में भी सुधार हुआ है लेकिन चौंकाने वाले नतीजे आम आदमी पार्टी के लिए रहे हैं. पार्टी ने सिंगरौली में धमाकेदार एंट्री कर ली है. कांग्रेस के प्रदर्शन में कुछ सुधार तो हुआ है लेकिन फिर भी कई मुश्किल सवाल सामने बने हुए हैं. सिंगरौली में आप की एंट्री ने यह साबित कर दिया है कि प्रदेश में विकल्प की गुंजाइश है. ऐसे में पहले से ही नेतृत्व और संगठन के संकट से जूझ रही कांग्रेस पार्टी के लिए चुनौतियां और बड़ी हो सकती है. 

AAP और AIMIM की एंट्री ने दे दिए कई संकेत 
जबलपुर में दो वॉर्ड से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी की एआईएमआईएम की प्रत्याशी जीती हैं. सिंगरौली में आम आदमी पार्टी की मेयर प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने बीजेपी प्रत्याशी को 9 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. निकाय चुनाव में इन दोनों पार्टियों की जीत ने बीजेपी और कांग्रेस के लिए कुछ संकेत जरूर दिए हैं. 

निकाय चुनाव में राज्य के बाहर की 2 पार्टियों की एंट्री विकल्प की जगह बताने के लिए काफी है. मध्य प्रदेश की राजनीति के जानकारों ने स्थानीय मीडिया से बात करते हुए माना कि राष्ट्रीय राजनीति के लिहाज से ये नतीजे भले ही कोई बड़ा परिवर्तन नहीं माने जाएं लेकिन प्रदेश की राजनीति के लिए कुछ संकेत 2024 के लिए छुपे हैं. 

यह भी पढ़ें: 'रेवड़ी कल्चर' पर PM Modi ने कसा तंज तो भड़के CM केजरीवाल, बताया कौन बांट रहा है 'फ्री की रेवड़ी'

कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार लेकिन चुनौतियां बड़ी 
कांग्रेस के प्रदर्शन में अपेक्षाकृत सुधार हुआ है और कई जगहों पर पार्टी ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी है. पिछले चुनाव में जहां भाजपा ने सभी 16 नगर निगम में मेयर पद हासिल किया था तो वहीं इस बार कई सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है. रविवार को 11 नगर निगम सीट के नतीजे घोषित किए जा रहे हैं. 

बीजेपी की बढ़त यह दिखाने के लिए काफी है कि स्थानीय स्तर पर पार्टी और कार्यकर्ताओं की सक्रियता बनी है. शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल के लेकर लोगों के बीच अभी भी एंटी इनकम्बैंसी वाली स्थिति ज्यादा नहीं है. हालांकि, कांग्रेस के बड़े नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान पसीना तो बहाया था लेकिन यह भी मानना होगा कि संगठन स्तर पर पार्टी इस वक्त बेहद कमजोर हालत में है. बूथ मैनेजमेंट भी ठीक से नहीं हुआ है और इसका असर दिख रहा है कि कई वार्डों में पार्टी शुरुआती बढ़त के बाद पिछड़ गई है. आखिरी नतीजे आज देर शाम तक आने की उम्मीद है. 

यह भी पढे़ं: विपक्षी में फूट के बीच AAP का बड़ा ऐलान, President Election में इस प्रत्याशी का समर्थन करेगी केजरीवाल की पार्टी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement