Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी का एक ऐसा गांव जहां खारे पानी की वजह से लड़कों की नहीं हो रही है शादी!

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक ऐसा गांव है जहां पीने की पानी की कमी की वजह से बच्चों की शादियां नहीं हो पा रही हैं. ऐसे में अब हर घर नल से जल योजना के आने बाद उनकी उम्मीदें एक बार फिर जगी हैं... 

यूपी का एक ऐसा गांव जहां खारे पानी की वजह से लड़कों की नहीं हो रही है शादी!

बराइन का पुरावा गांव में पानी की दिक्कत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक ऐसा गांव है जहां खारा पानी निकलता है. इस खारे पानी की वजह से गांव के लड़कों की शादियां तक नहीं हो पा रही हैं. ज्यादातर लोग गांव छोड़कर बाहर बस गए हैं. 'हर घर नल से जल' योजना आने के बाद अब लोगों को उम्मीद है कि उनका गांव एक बार फिर गुलजार होगा. फिलहाल लोगों को मीठे पानी के लिए 3 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है.

जिले के सिराथू तहसील के गांव बराइन का पुरवा की आबादी 200 के करीब है. यहां के हैंडपंप से खारा पानी आता है. गांव में एक कुआं था जो मीठा पानी देता था. लेकिन, इधर 4 सालों से वह दगा दे गया है और खारा पानी देने लगा है. इस वजह से गांव के लोगों को पीने की पानी की बड़ी समस्या हो गई है. उन्हें पीने का पानी 3 किलोमीटर दूर जाकर लाना पड़ता है.

यह भी पढ़ें, 'हिन्दी क्यों नहीं पढ़ा रहे...' पूछने पर इस्लामिक मिशन स्कूल ने बच्ची को निकाला

गांव के ज्यादातर लोग मुंबई में काम करते हैं ऐसे में पानी लाने की जम्मेदारी बच्चों पर रहती है. बच्चे सुबह पहले पानी लाते हैं फिर स्कूल जाते हैं.

जी न्यूज से बात करते हुए गांव वालों का कहना है कि यहां का पानी काफी खारा है. उन्होंने कहा कि हम सरकार से चाहते हैं कि हमें गांव में ही पीने का पानी मिल जाए तो बहुत सुविधा होगी. अपना दर्द बयां करते हुए ग्रामीणों का कहना है कि बच्चों की शादी के लिए अगर कोई आता है और उसे मालूम पड़ता है कि यहां पीने के पानी की दिक्कत है तो वे बिना रिश्ता किए ही वापस लौट जाते हैं.

यह भी पढ़ें, UP: ससुराल में नहीं मिल रही थी एंट्री, बहू ने मंगवा लिया बुलडोजर

ग्रामीणों का कहना है कि महिलाओं को बहुत दिक्कत होती है. वे सर पर पल्लू डालकर मजबूरी में पानी भरने जाती हैं. यह सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं पूरे गांव के लिए शर्मिंदगी की बात है.

दूसरी तरफ जल निगम के असिस्टेंट इंजीनियर राजीव सिंह ने बाताय कि सिराथू के बराइन का पुरवा गांव में खारे पानी की शिकायत मिली थी. उनका कहना है कि हर घर नल से जल योजना के तहत जल्द ही इस गांव को स्वच्छ पानी मिलेगा. काम तेजी से चल रहा है. जल्द ही गांव वालों की समस्या दूर हो जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement