Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

झारखंड में 19 महिलाओं की उम्रकैद, 9 साल पहले इन्होंने दिया था खौफनाक जुर्म को अंजाम

डायन बताकर आज से 9 साल पहले 2 महिलाओं की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. इसी आरोप में 19 लोगों को गुमला की एक अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. उम्रकैद की सजा के साथ-साथ इन पर 25,000 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. पढ़ें हमारे रिपोर्टर रणधीर निधि की रिपोर्ट...

झारखंड में 19 महिलाओं की उम्रकैद, 9 साल पहले इन्होंने दिया था खौफनाक जुर्म को अंजाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: झारखंड (Jharkhand) में 19 महिलाओं को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. इन पर आरोप है कि इन्होंने दो महिलाओं को डायन (Witch) बताकर जनअदालत में पीट-पीटकर मार डाला था. यह घटना 9 साल पहले हुई थी. उम्रकैद की सजा के साथ-साथ इन पर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. अगर इन्होंने ने जुर्माना नहीं भरा तो इन्हें 2 साल की अतिरिक्त सजा काटनी होगी. गुमला के एडीजे-1 दुर्गेश चंद्र अवस्थी की अदालत में इनको सजा सुनाई गई है.

यह घटना झारखंड के गुमला (Gumla) जिले की है. जिले के करंज थाने के करौंदजोर टुकुटोली गांव में करीब 9 साल पहले 11 जून 2013 को डायन का आरोप लगाकर 2 महिलाओं की हत्या कर दी गई थी. इन दोनों महिलाओं की पहचान बृजेनिया इंदवार और इग्नेशिया इंदवार के रूप में हुई थी. 

यह भी पढ़ें, नशे में ट्रैक पर सो गया युवक, ऊपर से गुजरीं 3 ट्रेनें, शरीर पर खरोंच तक नहीं!

इस हत्याकांड में भलेरिया इंदवार, इमिलिया इंदवार, करिया देवी, जरल दिता इंदवार, मंगरी देवी,खिस्टीना इंदवार, चिंतामणि देवी, विनीता इंदवार ,ज्योति इंदवार,मालती इंदवार,गैब्रेला इंदवार,रिजीता इंदवार, मोनिका इंदवार, करेसनिया इंदवार, नीलम इंदवार, सुशीला इंदवार, कुरमेला इंदवार, ललिता इंदवार व रोजलिया इंदवार शामिल हैं. इन लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज करवाई गई थी.

घटना के ठीक एक दिन बाद 12 जून सभी को अरेस्ट कर जेल भेज दिया गया था. ध्यान रहे कि डायन बिसाही को लेकर झारखंड में अंधविश्वास चरम पर है. प्रदेश में आए दिन इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं.

बताया जाता है कि जिस दिन यह घटना घटी उसी दिन एक युवक की मौत हो गई थी. युवक की मौत के लिए गांव वालों ने बृजेनिया इंदवार और इग्नेशिया इंदवार को दोषी ठहराया. इन दोनों को डायन बताकर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. इस मामले में कोर्ट का फैसला 9 साल बाद आया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement