Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 किलो आम की कीमत 2.50 लाख, 9 खूंखार कुत्ते करते हैं बाग की रखवाली

मध्य प्रदेश के जबलपुर के किसान संकल्प सिंह के बाग में कई किस्म के आम के पेड़ हैं. इसमें एक ऐसा आम है जिसकी कीमत प्रति किलो ढाई लाख तक है...

1 किलो आम की कीमत 2.50 लाख, 9 खूंखार कुत्ते करते हैं बाग की रखवाली

जबलपुर के किसान संकल्प सिंह के आम के पेड़

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: आम ढाई लाख रुपए किलो वाला! यह सुनकर आपको कुछ अचरज हो सकता है मगर वाकई में मध्यप्रदेश के जबलपुर में किसान ऐसा आम उगा रहे हैं जिसकी जापान में कीमत ढाई लाख रुपए किलो है.

जबलपुर के संकल्प सिंह ने लगभग साढ़े 12 एकड़ में 2 बागान हैं, जिनमें आम की खेती होती है. इन दोनों बागानों में उन्होंने तरह-तरह आम की किस्म के पेड़ लगा रखे हैं. उनके इस बागान में हापुस आम से लेकर जापान की 'टोइयो नो टमैंगो' नाम की प्रजाति भी है. इसकी खूबी यह है कि यह आम ढाई लाख रुपए किलो तक का जापान में बिकता है.

यह भी पढ़ें, Sugar Free Mango: बिहार में 'शुगर फ्री' आम की चर्चा, 16 बार रंग बदलने का दावा!

संकल्प सिंह ने 2013 में बागवानी की शुरुआत की थी. उसके बाद उन्होंने आम की खेती पर ध्यान दिया, वर्तमान में उनके बागान में 24 से ज्यादा किस्म के पेड़ लगे हुए हैं. जापान की टोइयो नो टमैंगो प्रजाति का पेड़ उन्हें एक व्यक्ति से यात्रा के दौरान मिला था.

mango

वे बताते हैं कि सबसे महंगी प्रजाति टाइयो नो टमैंगो दिखने में भी आकर्षक है. संकल्प सिंह ने अपने बाग का पहला फल बाबा महाकाल के दरबार में चढ़ाया था. इसका औसत वजन 900 ग्राम होता है. यही कारण है कि इस आम को देखने बड़ी संख्या में लोग उनके बागान में आते हैं.

यह भी पढ़ें, इस धर्म में प्रेम का प्रतीक माना जाता है आम, ये रहे आम को खास बनाने वाले 7 दिलचस्प फैक्ट

संकल्प सिंह को आम की खेती ने देश और दुनिया में नई पहचान दी है. वे बताते हैं कि पहले उनके लिए रात के समय इस आम की सुरक्षा करना कठिन काम था. लिहाजा उन्होंने कुत्ते पाले और 12 कुत्ते रात में रखवाली करते हैं. आम की चोरी रोकने के लिए दिन में गार्ड भी रखते हैं.

टाइयो नो टमैंगो की जापान में भले ही कीमत ढाई लाख रुपये किलो हो, मगर हिंदुस्तान में अब तक उन्हें यह कीमत नहीं मिली है. वे कहते हैं कि यह महंगा आम है और इसे आर्थिक तौर पर सक्षम लोग ही खरीदते हैं, हां देश में भी यह 50 हजार रुपये किलो तक बिक चुका है. इस बागान में वे एक रेस्टोरेंट भी चलाते हैं और यहां आने वाले लोगों के लिए यहां लगे आम आकर्षण का केंद्र होते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement