Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CM एकनाथ शिंदे की अग्निपरीक्षा आज, फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी नई सरकार

Maharashtra Political Crisis: भारत गोगावले को चीफ व्हिप बनाया गया है. एकनाथ शिंद सदन के नेता बन गए हैं. आज शिंदे सरकार को फ्लोर में बहुमत साबित करना है. 

CM एकनाथ शिंदे की अग्निपरीक्षा आज, फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी नई सरकार

एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महाराष्ट्र में शिंदे सरकार की आज अग्निपरीक्षा है. पिछले दो सप्ताह से जारी शिंदे गुट की बगावत के बाद एकनाथ शिंदे की नई सरकार आज फ्लोर टेस्ट (Floor Test) का सामना करेगी. एक दिन पहले ही शिंदे गुट ने विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव जीता था. स्पीकर राहुल नार्वेकर ने भी शिंदे को नेता के तौर पर मान्यता दे दी है. शिवसेना की ओर से अजय चौधरी को विधायक दल का नेता बनाया गया था. यह नियुक्ति रद्द कर दी गई है. फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने मुंबई के होटल में देर रात विधायकों के साथ बैठक की. इस बैठक में बीजेपी के सभी विधायकों के साथ डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी शामिल हुए.

उद्धव गुट की बढ़ी मुश्किलें 
फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव गुट की मुश्किलें बढ़ गई है. उद्धव गुट के सुनील प्रभु को चीफ व्हिप (Whip) के पद से हटा दिया गया है. इसके बाद उद्धव गुट के विधायकों के सामने एक बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है. अगर वो नए चीफ व्हिप का आदेश नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई का रास्ता खुल जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Sharad Pawar का तंज- मैं भी कई शपथ ग्रहण में गया लेकिन राज्यपाल ने कभी मिठाई नहीं खिलाई

स्पीकर आज किसे भेजेंगे न्योता
फ्लोर टेस्ट में वोटिंग के बाद यह देखना जरूरी होगा की स्पीकर की ओर से किस गुट को नोटिस भेजा जाता है. शिंदे गुट पहले ही स्पीकर से शिकायत कर चुका है. स्पीकर का कहना है कि अगर उद्धव गुट के विधायक फ्लोर टेस्ट में शिंदे गुट के खिलाफ वोट डालते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः कौन हैं बीजेपी विधायक Rahul Narvekar, 164 वोटों से जीतकर बने महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर
 
ठाकरे-पवार ने भी की बैठक
फ्लोर टेस्ट से पहले पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी महत्वपूर्ण बैठक की है. बैठक में फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति बनाई गई. देर रात तक बैठकों का दौर चलता रहा. फ्लोर टेस्ट को लेकर प्रदेश का हर प्रमुख राजनीतिक धड़ा अपने स्तर पर रणनीति तय करने में जुटा है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement