Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रांची के हमजा रहमान ने बनाया लोगों से बात करने वाला रोबोट, जानिए इसकी कई और खूबियां

हमजा रहमान का यह रोबोट दूरी, तापमान और रंग की भी पहचान कर सकता है. रहमान को इसे बनाने में 6 माह का समय और 1 लाख रुपये लगे हैं. यह रोबोट पूरे रांची में चर्चा का विषय है. पढ़ें हमारे रिपोर्टर आशीष कुमार तिवारी की रिपोर्ट...

रांची के हमजा रहमान ने बनाया लोगों से बात करने वाला रोबोट, जा�निए इसकी कई और खूबियां

रांची के रहमान का रोबोट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिन्दी: रांची के हमजा रहमान (Hamza Rahman) ने एक ऐसा रोबोट (Robot) बनाया है जो लोगों से इंटरेक्शन कर सकता है. वह दूरी, तापमान, रंग की पहचान भी कर सकता है. यह रोबोट पानी का स्तर भी बता सकता है, लोगों से हाथ मिलाना समेत कई अन्य गतिविधियां कर सकता है. इस रोबोट को बनाने में रहमान को 6 महीने से ज्यादा समय लगा है और 1 लाख रुपये खर्च हुए हैं. रहमान ने इस रोबोट को देश की रक्षा के लिए समर्पित किया है. रहमान अभी सिर्फ 17 साल का है और 11वीं क्लास में पढ़ता है. रहमान को इसकी प्रेरणा अपनी बड़ी बहन से मिली है.

रहमान ने हमारे सहयोगी चैनल जी न्यूज को बताया कि जब मैं सातवीं क्लास में था तो खिलौनों को तोड़ कर  डिवाइस बनाने की कोशिश करता था. मेरे इस रुझान को देखकर घर वालों ने रोबोटिक्स ट्रेनिंग के लिए भेजा. मैं हरमू एक्रोबैटिक क्लास में ट्रेनिंग लेता था, लेकिन कोरोना काल में यह बंद हो गया. मैं मायूस नहीं हुआ. पिता की सलाह पर मैंने इंटरनेट की मदद से रोबोट बनाना सीखा. इन्हीं कोशिशों की वजह से आज मैं एक रोबोट बनाने में सफल रहा. रहमान ने केंद्र और राज्य सरकार से मदद की भी गुहार लगाई है. रहमान ने कहा कि अगर सरकार मदद करे तो मैं इस रोबोट को इतना डिवेलप कर दूंगा कि यह सीमा पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए काफी होगा.

यह भी पढ़ें, Mobile Network ने छोड़ दिया है आपका साथ तो अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

रहमान के पिता का कहना है कि जब कभी पार्ट्स नहीं मिलते थे तो बेटा काफी मायूस हो जाता था. मैं उसे पार्ट्स दिलाने के लिए कोलकाता और दिल्ली तक लेकर जाता था. आज इस मेहनत का फल मेरे बेटे ने मुझे दे दिया है. रहमान की उस उपलब्धि से उसकी मां भी बेहद खुश है.रहमान को रोबोट बनाने में उसकी बहन ने भी मदद की है. वह नेट पर सर्च कर रोबोट के बारे में हर नई जानकारी अपने भाई को देती थी.

रहमान का रोबोट आसपास के बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र है. सभी बच्चे रहमान के पास आकर रोबोट के बारे में जानकारी ले रहे हैं. पड़ोसियों का कहना है कि रहमान रोबोट बनाकर बच्चों को नई प्रेरणा दे रहा है. बड़ी संख्या में आसपास के युवक रहमान से यह हुनर सीख रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement