Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

10 April 1983 को लॉन्च हुआ था भारत का पहला दूरसंचार उपग्रह INSAT-1A

इनसेट-1ए को सात साल के काम के लिए तैयार किया गया था लेकिन यह 18 महीने के काम के बाद ही यह खराब हो गया था.

10 April 1983 को लॉन्च हुआ था भारत का पहला दूरसंचार उपग्रह INSAT-1A
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज ही के दिन 10 अप्रैल को  साल 1982 को एक भारतीय संचार उपग्रह और भारतीय राष्ट्रीय उपग्रह प्रणाली का हिस्सा INSAT-1A में लॉन्च किया गया. इसे 74° पूर्व के देशांतर पर भूस्थिर कक्षा में संचालित किया गया था. खास बात यह है कि इस उपग्रह को इसरो ने ही बनाया था. यह एक संचार उपग्रह था. 

दरअसल, फोर्ड एयरोस्पेस द्वारा निर्मित और भारतीय राष्ट्रीय उपग्रह प्रणाली द्वारा संचालित इन्सैट-1ए इन्सैट -1 श्रृंखला के लिए विकसित एक कस्टम उपग्रह बस पर आधारित था. इसका वजन 1,152 किलोग्राम था और इसके 7 वर्षों तक संचालित होने की उम्मीद थी. अंतरिक्ष यान 12 सी और 3 एस बैंड ट्रांसपोंडर ले गया जो एक एकल सौर सरणी द्वारा संचालित था. 

इसका उद्देश्य संचार, मौसम विज्ञान, प्रसारण के साथ-साथ खोज और बचाव कार्यों के क्षेत्र में विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करना था. श्रृंखला का पहला उपग्रह इन्सैट-1ए था जिसे नासा द्वारा प्रक्षेपित किया गया था. इसे अमेरिकी कंपनी फोर्ड एयरोस्पेस ने बनाया था. इसका प्रक्षेपण द्रव्यमान 1152 किलोग्राम था और इसमें बारह 'सी' और तीन 'एस' बैंड ट्रांसपोंडर थे. यह एक सौर सरणी द्वारा संचालित था. लॉन्च व्हीकल या लॉन्च करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला रॉकेट डेल्टा 3910 रॉकेट था.नासा ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फ़ोर्स स्टेशन में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 17A से उपग्रह लॉन्च किया.

नासा ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फ़ोर्स स्टेशन में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 17A से उपग्रह लॉन्च किया. उपग्रह को भूस्थिर कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया गया। हालांकि बाद में यह मुश्किल में पड़ गया. एंटीना, सोलर एरे और स्टेबलाइजेशन बूम परिनियोजन में प्रारंभिक समस्याओं का सामना करना पड़ा.

मां लगाती हैं सब्जी का ठेला, बेटी ने जूनियर Hockey World Cup में किया कमाल

12 दिनों के लिए, सी बैंड एंटेना तैनात नहीं किया जा सका. मौसम का अवलोकन नहीं किया जा सका क्योंकि सौर सरणी पूरी तरह से विस्तारित नहीं हुई थी. इसके S बैंड के ट्रांसपोंडर अत्यधिक गर्म हो गए जिससे यह विफल हो गया। स्थिरीकरण बूम भी तैनात करने में विफल रहा था. 

आख़िर क्यों उछले Yes Bank के शेयर्स, निवेशकों के लिए अच्छी खबर

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement