trendingNowhindi4014619

Health Tips: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है आंवले का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

आंवले मेंं विटामिन-सी, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

Health Tips: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है आंवले का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
amla ka pani

डीएनए हिंदी: आंवले का सेवन सदियों से हो रहा है. सेहत के मामले में आंवले के ढेरों फायदे हैं. आंवले में तमाम पोषक तत्व मौजूद हैं, जिनसे शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है. विटामिन-सी से लेकर फॉसफोरस, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व आंवले में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. खासतौर पर आयुर्वेद में आंवले का इस्तेमाल एक अहम दवा के रूप में होता है. घरों में भी कभी मुरब्बे और कभी अचार के रूप में आंवले को भोजन में शामिल किया         जाता है. 

शरीर की सेहत के अलावा अगर आप बालों की बात करें तो वहां भी आंवला काफी मददगार साबित होता है. अगर बालों को स्वस्थ बनाना हो तो आंवले के पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. आंवले की तरह ही आंवले के पानी के भी कई फायदे हैं. सफेद बालों की समस्या सुलझाने में आंवले का पानी काफी       कारगर है.

यह भी पढ़ें- Health Tips: हर रोज मखाने का सेवन इन 5 समस्याओं से रखेगा दूर

ऐसे इस्तेमाल करें आंवले का पानी-

-आजकल प्रदूषण और तनाव के चलते कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. कई बार लोग इन्हें कलर करवा लेते हैं और कई बार कलर करवाने से भी डरते हैं. ऐसे में आंवले के पानी का इस्तेमाल आप एक घरेलू नुस्खे के तौर पर कर सकते हैं. बालों को आंवले के पानी से घोना शुरू करें. इसके लिए शैंपू करने से एक घंटा पहले बालों में आंवले का पानी लगा लें. एक घंटे बाद शैंपू करें. ऐसा कम से कम तीन महीने तक करें.

- आजकल बालों में तेल लगाने की आदत भी कम होती जा रही है. बालों की अच्छी सेहत के लिए तेल लगाना जरूरी है. तेल की तरह ही आंवले के पानी से भी बालों में मसाज की जा सकती है. इसके लिए एक कटोरी में आंवले का पानी लें. रूई से स्कैल्प पर आंवले का पानी लगाएं. आधा घंटा ऐसे ही रहने दें फिर बालों को धो लें.

- अगर आप बालों में मेहंदी लगाते हैं तो आप इसमें आंवले का पानी मिला लें. रात भर मेहंदी को आंवले के पानी में मिलाकर छोड़ दें. इससे भी बालों को नैचुरल काले रंग में लाने में मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें- International Women's Day: ऋषिकेश की पहली महिला मेयर की कहानी, गांव में पढ़ीं, घर भी संभाला और शहर भी