Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मुश्किल में बाहुबली मुख्तार अंसारी, कुर्क हो गई करोड़ों की संपत्ति, जानिए ED ने क्यों लिया ऐक्शन?

प्रवर्तन निदेशालय ने PMLA केस में मुख्तार अंसारी से संबंधित 7 संपत्तियों की कुर्की की है. आइए जानते हैं क्यों हुआ है ये एक्शन.

मुश्किल में बाहुबली मुख्तार अंसारी, कुर्क हो गई करोड़ों की संपत्ति, जानिए ED ने क्यों लिया ऐक्शन?

बाहुबली नेता और गैंगस्टर मुख्तार अंसारी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ED ने गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की 7 अचल संपत्तियां उनके और उनके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत कुर्क की हैं. ED ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत अस्थाई रूप से कुर्क की गई संपत्तियों की कीमत 1.48 करोड़ रुपये है, जबकि रजिस्ट्री के समय उनका सर्किल रेट 3.42 करोड़ रुपये था. 

5 बार के पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी वर्तमान में उत्तर प्रदेश के बांदा की एक जेल में बंद हैं. 59 वर्षीय अंसारी से ईडी ने पिछले साल इस मामले में पूछताछ की थी.

जांच एजेंसी ने अगस्त में अंसारी के बड़े भाई एवं बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सांसद अफजाल अंसारी के दिल्ली स्थित सरकारी आवास और उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के मोहम्मदाबाद, मऊ और राज्य की राजधानी लखनऊ में कुछ जगहों पर छापेमारी की थी. 

BJP ने पूछा- किस चीज के बदले मुख्तार अंसारी को जेल में सुविधा दिला रहे थे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी?

कैसे सामने आया था मुख्तार अंसारी का नाम?

मुख्तार अंसारी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से दर्ज की गई कई FIR के से जुड़ा है. विकास कंस्ट्रक्शंस नाम की एक कंपनी के खिलाफ 2 FIR दर्ज कराई गई थी. यह कंपनी मुख्तार अंसारी की पत्नी, उसके दो साले और अन्य लोगों की ओर से मिलकर चलाई जाती है. 

क्या है ED का आरोप?

ED ने आरोप लगाया है कि कंपनी का इस्तेमाल सार्वजनिक और सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने के बाद गोदाम बनाने के लिए किया गया. ईडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मऊ और गाजीपुर जिलों में गोदामों का निर्माण किया गया. 

दोषियों की रिहाई ने मेरी शांति छीनी... बिलकिस बानो बोलीं - 'न्याय पर मेरा विश्वास हिल गया'

जांच के घेरे में किन लोगों का सामने आया है नाम?

विकास कंस्ट्रक्शंस का संचालन अफशान अंसारी (मुख्तार अंसारी की पत्नी) और उनके दो भाइयों आतिफ रजा और अनवर शहजाद, रवींद्र नारायण सिंह के तौर पर पहचाने गए एक व्यक्ति और जाकिर हुसैन द्वारा किया जा रहा था.

ED की ओ से कहा गया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने मऊ में दर्ज प्राथमिकियों में से एक में आरोपपत्र दायर किया है जिसमें कंपनी के सभी साझेदारों को आरोपी बनाया गया है.

मुख्तार अंसारी दोषी करार, जेलर को धमकाने के मामले में हाईकोर्ट ने सुनाई सजा

एजेंसी के मुताबिक, जांच में पाया गया कि विकास कंस्ट्रक्शंस द्वारा मऊ और गाजीपुर जिलों में सार्वजनिक या सरकारी भूमि का अतिक्रमण करके अवैध रूप से निर्मित गोदामों को किराये पर देकर भारतीय खाद्य निगम से 15 करोड़ रुपये किराये के तौर पर जुटाए गए.

जारी है ED की जांच

ED ने कहा, 'इस किराये का इस्तेमाल आगे विकास कंस्ट्रक्शंस और अफशान अंसारी के नाम पर अचल संपत्ति खरीदने के लिए किया गया. अपराध की शेष प्रक्रिया का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है.'

'बैरक में बीवी के साथ रहता था मुख्तार अंसारी, कांग्रेस सरकार ने दिया VIP ट्रीटमेंट' 

मुख्तार अंसारी के खिलाफ चल रहे हैं 49 से ज्यादा केस

मुख्तार अंसारी के खिलाफ जमीन हथियाने, हत्या और जबरन वसूली के आरोपों सहित कम से कम 49 आपराधिक मामले दर्ज हैं, जो ईडी की जांच के दायरे में हैं. पुलिस के अनुसार, अंसारी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में हत्या के प्रयास और हत्या सहित कई मामलों में मुकदमे चल रहे हैं. 

फ्लोर टेस्ट में वोट देने की मिले इजाजत, जेल में बंद नवाब मलिक-अनिल देशमुख पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

किन संपत्तियों पर गिरी है गाज?

पुलिस के मुताबिक, गाजीपुर जिला प्रशासन ने मुख्तार अंसारी की कथित अवैध कमाई का उपयोग करके खरीदे गए 1.901 हेक्टेयर और 6 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के दो भूखंडों को जब्त किया है. जुलाई में उत्तर प्रदेश पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत अफजाल अंसारी की 14.90 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी. (इनपुट: भाषा)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement