trendingPhotosDetailhindi4007608

गंभीर बीमारियों को मात देकर इन खिलाड़ियों ने की वापसी, Yuvraj Singh से लेकर Serena Williams तक

खेलों की दुनिया में शरीर और मन दोनों का सेहतमंद रहना जरूरी है. कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने गंभीर बीमारियों को मात देकर मैदान में वापसी की है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 28, 2022, 08:52 PM IST

खिलाड़ियों के साथ फिटनेस और चोट की समस्या हमेशा ही रहती है. दुनिया में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने गंभीर बीमारियों को मात देकर मैदान पर वापसी की है. इन खिलाड़ियों में किसी ने डिप्रेशन को हराया है तो किसी ने कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को. बीमारी को मात देकर जिस तरह से खिलाड़ियों ने वापसी की है उसे देखकर इन्हें कमबैक किंग कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है. 

1.नाओमी ओसाका ने डिप्रेशन की वजह से फ्रेंच ओपन बीच में छोड़ा

नाओमी ओसाका ने डिप्रेशन की वजह से फ्रेंच ओपन बीच में छोड़ा
1/5

जून 2021 में नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन से नाम वापस ले लिया था. उन्होंने टूर्नामेंट बीच में छोड़ने का फैसला लेते हुए कहा कि वह मैच के बाद होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस की वजह से बेहद तनाव में थी. तनाव की वजह से वह डिप्रेशन से जूझ़ रही थीं और इसलिए उन्होंने मेंटल हेल्थ को तरजीह दी है. जापानी टेनिस खिलाड़ी के इस फैसले ने पूरे खेल जगत में हलचल मचा दी थी. ओसाका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में वापसी की है.



2.सेरेना विलियम्स ने शारीरिक बीमारी, डिप्रेशन को दी मात 

सेरेना विलियम्स ने शारीरिक बीमारी, डिप्रेशन को दी मात 
2/5

टेनिस में कुल 23 ग्रैंड स्लेम जीतने वाली महान खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने शारीरिक बीमारी और मेंटल डिप्रेशन दोनों को ही मात दी है. सेरेना को एक खास तरह की बीमारी Pulmonary Embolism थी जिसमें शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं. इस बीमारी के बाद भी सेरेना ने टेनिस की दुनिया में वापसी की है. सेरेना ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट पर खुलकर लिखा था कि बेटी को जन्म देने के बाद वह पोस्टपार्टम डिप्रेशन से जूझ रही थीं.



3.कैंसर को मात देकर कमबैक किंग बने युवराज सिंह

कैंसर को मात देकर कमबैक किंग बने युवराज सिंह
3/5

युवराज सिंह 2011 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज बने थे. हालांकि, इसके कुछ ही दिनों बाद उन्होंने बताया कि उन्हें कैंसर है और वह इलाज के लिए अमेरिका भी गए थे. युवराज ने कैंसर को मात देकर क्रिकेट और जिंदगी दोनों में वापसी की है. युवराज अब क्रिकेट से रिटायर होने के बाद युवी कैन फाउंडेशन चलाते हैं और कई सामाजिक मुहिम में सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं.



4.मैक्सवेल ने डिप्रेशन के बाद की है वापसी 

मैक्सवेल ने डिप्रेशन के बाद की है वापसी 
4/5

ग्लेन मैक्सवेल ने डिप्रेशन की वजह से 2019 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से नाम वापस लिया था. मैक्सवेल ने डिप्रेशन से उबरने के बाद खुलकर इस पर बात करते हैं. उन्होंने डिप्रेशन से जूझने के संघर्ष पर कहा कि इससे उबरने में उन्हें उनकी गर्लफ्रेंड ने काफी मदद की है. पिछले 2 साल से उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है.



5.गोली लगी, व्हीलचेयर से उठे और बने सर्वश्रेष्ठ ड्रैग फ्लिकर

गोली लगी, व्हीलचेयर से उठे और बने सर्वश्रेष्ठ ड्रैग फ्लिकर
5/5

हॉकी की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ड्रैग फ्लिकर में से एक संदीप सिंह की कहानी पर सूरमा फिल्म भी बन चुकी है. सिंह को गोली लगी थी जिसके बाद उनके शरीर के निचले हिस्से ने काम करना बंद कर दिया था. उसके बाद उन्होंने वापसी की और टीम इंडिया के कप्तान भी बने थे. फिलहाल संदीप बीजेपी से जुड़ चुके हैं और विधायक भी हैं.



LIVE COVERAGE