trendingPhotosDetailhindi4054105

पल भर में रंग कैसे बदल लेता है गिरगिट? समझिए पूरा विज्ञान

गिरगिट की तरह रंग बदलने की कहावतें तो आपने बचपन में भी सुनी होंगी. आज विज्ञान भी जान लीजिए.

How Do Chameleons Change Colour: आपने कभी गिरगिट को रंग बदलते देखा है? कभी किसी गिरटिग के पास जाकर उसे टच करके देखिए, कभी वह गुस्से से लाल हो जाएगा तो कभी हरा. अचनाक मटमैला भी दिखने लगेगा तो कभी पीला. रंग बदलने में गिरगिट का कोई जवाब नहीं है. 

यही वजह है कि आज भी किसी इंसान की चाल अचानक बदल जाए तो ताना मारा जाता है कि यार, तुम तो गिरगिट निकले, उन्हीं की तरह रंग बदलते हो. गिरगिट के रंग बदलने के विज्ञान क्या है, आइए समझते हैं.

1.क्यों रंग बदलता है गिरगिट?

क्यों रंग बदलता है गिरगिट?
1/6

सामान्यतौर पर गिरगिट बाहरी तापमान से अपने शरीर के तापमान को समायोजित करने के लिए रंग बदलता है. डर या खतरा देखकर भी गिरगिट अपना रंग बदलता है. रंग बदलने के दौरान गिरगिरट के शरीर में कुछ अहम बदलाव होते हैं.
 



2.कैसे रंग बदलता है गिरगिट?

कैसे रंग बदलता है गिरगिट?
2/6

गिरगिट अपनी त्वचा कोशिकाओं में बदलाव करता है, जिससे रंग बदल जाते हैं. यह क्रिया इरिडोफोरस कही जाती है. गिरगिट की कोशिकाओं में कई नौनौक्रिस्टल होते हैं, जो अलग-अलग रंगो के तरंग दैर्ध्य (Wavelengths) छोड़ते हैं. इसी दौरान हमें गिरगिट के शरीर पर अलग-अलग रंग नजर आते हैं.
 



3.ये है गिरगिट के रंग बदलने का मैकेनिज्म

ये है गिरगिट के रंग बदलने का मैकेनिज्म
3/6

वैज्ञानिकों का एक वर्ग मानता है कि गिरगिट रंग नहीं, बल्कि अपनी चमक बदलता है जो हमें बाहरी तौर पर नजर आता है. गिरगिट, अपने समुदाय से बातचीत और प्रेम दर्शाने के लिए भी अलग-अलग रंग बदलता है.
 



4.ऐसे पता चला गिरगिट के रंग बदलने का रहस्य

ऐसे पता चला गिरगिट के रंग बदलने का रहस्य
4/6

गिरगिट के स्वभाव को लेकर अलग-अलग दौर में स्टडी होती रही है. साल 2015 में नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक स्टडी में कई पर्तों में गिरगिट के रंग बदलने की प्रक्रिया समझी गई. इस स्टडी में पांच वयस्क नर, चार वयस्क मादा और चार किशोर गिरगिट के रंग बदलने की प्रक्रिया पर नजर रखी गई. 



5.ये है गिरगिट के भीतर रंग बदलने की प्रक्रिया

ये है गिरगिट के भीतर रंग बदलने की प्रक्रिया
5/6

गिरगिट की बहुरंगी कोशिकाओं की दो परतें होती हैं. इरिडोफोर्स, इसमें कई पिगमेंट्स और नैनोक्रिस्टल होते हैं, जो अलग-अलग रंग के तरंग दैर्ध्य को छोड़ते हैं. यही रंग में बाहर नजर आता है. गिरगिट अपनी त्वचा में इरिडोफोरस की ऊपरी परत के घनत्व को बदलकर अपना रंग बदलता है.
 



6.कब कौन सा रंग बदलता है गिरगिट?

कब कौन सा रंग बदलता है गिरगिट?
6/6

जब गिरगिट आराम के मूड में होता है तब उसका रंग नीला होता है. जब वह डरा हुआ होता है या ज्यादा उत्तेजित होता है तब उसका रंग लाल, नारंगी या पीला हो जाता है. ज्यादातर गिरगिट इन्हीं रंगों में नजर आता है. गिरगिट का असली रंग हरा और भूरा है. जब गिरगिट को कहीं मिट्टी या पेड़ों पर छिपना होता है तो यह अपना रंग भूरा कर लेता है. 
 



LIVE COVERAGE