trendingPhotosDetailhindi4016728

IPL के बड़े बवाल: थप्पड़ कांड, ब्रेकअप, स्पॉट फिक्सिंग, किंग खान पर बैन, विवादों का भी सुपरहिट टूर्नामेंट

आईपीएल के अब तक 14 सेशन हुए हैं और इसकी सफलता के साथ ही विवादों की भी अक्सर चर्चा होती है. आईपीएल के विवादों के बाद भी टूर्नामेंट की चमक बरकरार है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 22, 2022, 07:47 PM IST

आईपीएल के साथ कई विवाद जुड़े रहे हैं और ये विवाद खिलाड़ियों के झगड़े और मैदान पर हुई तू-तू मैं-मैं तक ही सीमित नहीं है. इन विवादों में स्पॉट फिक्सिंग से लेकर ब्रेकअप तक हैं. आईपीएल की सफलता की जितनी बात की जाती है उतनी ही चर्चा उससे जुड़े विवादों की भी रही है. 14 साल के सफर के चर्चित 5 सबसे बड़े विवाद ये रहे हैं.
 

1.श्रीसंत-हरभजन थप्पड़ कांड और 11 मैचों का बैन

श्रीसंत-हरभजन थप्पड़ कांड और 11 मैचों का बैन
1/5

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी और पहले ही सीजन में एक बड़ा विवाद हुआ था. पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले के बाद श्रीसंत की किसी बात से हरभजन सिंह इतना नाराज हो गए थे कि उन्होंने एक तमाचा ही सरे आम जड़ दिया था. 25 अप्रैल 2008 को मोहाली के मैदान पर खेले गए मैच में भज्जी ने टीम इंडिया के अपने साथी को कैमरे के सामने चांटा लगाया था. इसके बाद हरभजन सिंह को 11 मैचों के लिए सस्पेंड कर दिया गया था. 



2.2010 में कोच्चि बनाम ललित मोदी विवाद, थरूर की कुर्सी गई

2010 में कोच्चि बनाम ललित मोदी विवाद, थरूर की कुर्सी गई
2/5

साल 2010 में एक विवाद ने ऐसा तूल पकड़ा कि बतौर क्रिकेट प्रशासक ललित मोदी का तो अवसान हुआ ही, इस विवाद की वजह से शशि थरूर को मंत्री पद भी गंवाना पड़ा था. ललित मोदी ने दावा किया था कि कोच्चि टस्कर्स केरल टीम में कांग्रेस सांसद शशि थरूर पार्टनर हैं और उन्होंने उस वक्त उनकी गर्लफ्रेंड रही सुनंदा पुष्कर के जरिए दबाव बनाने का काम किया था. मोदी ने इसे हितों के टकराव का मामला बताया था. इस विवाद के बाद थरूर को तब मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इसी के साथ आईपीएल में ललित मोदी का युग भी ख़त्म होना शुरू हो गया था. बीसीसीआई की विशेष अनुशासनात्मक समिति ने ललित मोदी के खिलाफ कई आरोप तय किए थे.



3.वानखेड़े में शाहरुख खान का बवाल और फिर लगा था बैन

वानखेड़े में शाहरुख खान का बवाल और फिर लगा था बैन
3/5

आईपीएल 2012 में केकेआर के मालिक शाहरुख खान के वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. शाहरुख पर मैदानकर्मियों से अभद्रता और मारपीट का आरोप लगा था. शाहरुख खान मैच के बाद वानखेड़े अपनी बेटी और उनके दोस्तों को पिक करने गए थे जब गार्ड उन्हें घुसने नहीं दिया था. इसके बाद किंग खान ने कैमरे के सामने ही जमकर गालियां दी थीं और बवाल किया था. बाद में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने शाहरुख पर स्टेडियम में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया. 2015 में यह प्रतिबंध हटा लिया गया था.



4.स्पॉट फिक्सिंग का दाग और हमेशा के लिए छूटा श्रीसंत का क्रिकेट

स्पॉट फिक्सिंग का दाग और हमेशा के लिए छूटा श्रीसंत का क्रिकेट
4/5

2013 में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग पर एक बदनुमा दाग लगा था जिसके भूत से आज तक यह टूर्नामेंट पूरी तरह से उबर नहीं सका है. आईपीएल 2013 में 3 प्लेयर्स पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे थे. इनमें एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदीला को गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद बीसीसीआई ने कड़ा कदम उठाते हुए राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया था. वहीं, फिक्सिंग में शामिल प्लेयर्स पर  आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके बहुत सालों बाद श्रीसंत को सजा में कुछ छूट दे दी गई थी लेकिन मैदान पर कभी वापसी नहीं कर सके.



5.प्रीति जिंटा ने नेस वाडिया पर लगाए गंभीर आरोप

प्रीति जिंटा ने नेस वाडिया पर लगाए गंभीर आरोप
5/5

आईपीएल की शुरुआत में प्रीति जिंटा और नेस वाडिया को ग्लैमरस कपल के तौर पर देखा जाता था. दोनों उस वक्त रिलेशनशिप में थे और अक्सर साथ दिखते थे. 2012 में दोनों का ब्रेकअप हो गया लेकिन पंजाब की टीम से दोनों जुड़े रहे थे. इसके बाद 2014 में प्रीति जिंटा ने नेस वाडिया पर अभद्रता करने और गाली देने के आरोप लगाए थे. इस ब्रेकअप और उसके बाद हुए बवाल भी आईपीएल के सबसे विवादित वाकयों में से हैं. हालांकि बाद में कोर्ट में दोनों ने आपसी सहमति से मामला खत्म कर लिया था.


 



LIVE COVERAGE