trendingPhotosDetailhindi4008667

U19 World CUP: दिल्ली का वह लड़का जिसकी कप्तानी में देश ने जीता खिताब, जानें यश ढुल की पूरी कहानी

यश ढुल से पहले साल 2008 में दिल्ली से ही आने वाले विराट कोहली ने और उसके बाद साल 2012 में उन्मुक्त चंद ने अपनी कप्तानी में भारत को यह खिताब जिताया था.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 06, 2022, 07:28 AM IST

दिल्ली के जनकपुरी का रहने वाला लड़का आज दुनिया में देश का नाम रोशन कर चुका है. हर तरफ बस एक ही नाम की चर्चा है और वह नाम है- यश ढुल. अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम के कप्तान के रूप में यश ने भारत को रिकॉर्ड 5वीं जीत दिलाई और सुर्खियों में छा गए. इन्हीं सुर्खियों में सामने आता है यश ढुल का संघर्षों भरा सफर-

1.12 साल की उम्र से शुरू किया क्रिकेट

12 साल की उम्र से शुरू किया क्रिकेट
1/6

यश ढुल ने 12 साल की उम्र से क्लब क्रिकेट में अंडर-14 क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. यह सिर्फ आमतौर पर खेलना नहीं था, यश में क्रिकेट का जुनून था और यह जुनून उनके पिता ने देख लिया था. बस बेटे का जुनून देखा और ठान लिया कि उसे क्रिकेटर बनाना है. यश की इस उपलब्धि में उनके पिता का भी अहम रोल है क्योंकि उन्होंने बेटे को खेल सिखाने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. 



2. पिता ने छोड़ दी बेटे के लिए नौकरी

 पिता ने छोड़ दी बेटे के लिए नौकरी
2/6


पिता के नौकरी छोड़ने के बाद परिवार पूरी तरह दादा की पेंशन पर निर्भर थे. यश धुल के दादा भारतीय सेना से रिटायर हैं. उन्होंने बेटे का ध्यान क्रिकेट से ना हटे इसे लेकर यश के साथ खुद भी कड़ी मेहनत की. हालांकि साथ ही वह पार्ट टाइम काम भी करते रहे, मगर लक्ष्य से नजर नहीं हटने दी.



3.अंडर-16 में बनाए थे 185 रन

अंडर-16 में बनाए थे 185 रन
3/6


अंडर-14 के बाद अंडर-16 में जब यश शामिल हुए तो उन्होंने पंजाब के खिलाफ 185 रनों की धमाकेदार पारी खेली. यह वह पल था जब यश के नाम को पहचान मिलने लगी. वह और भी जी-जान से क्रिकेट के अपने हुनर को धार देने में जुट गए. फिर इस मेहनत और लगन पर पड़ी कोरोना की मार



4.कोरोना आया तो छत पर की प्रैक्टिस

कोरोना आया तो छत पर की प्रैक्टिस
4/6


साल 2020 में कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते सभी क्रिकेट मैदान बंद हो गए. ऐसे में यश की प्रैक्टिस रुकने ही वाली थी कि पिता ने इसका भी जुगाड़ ढूंढ निकाला. उन्होंने घर की छत पर नेट लगवा दिए. यहां यश प्रैक्टिस करते और उनके पिता वीडियो के जरिए कोच से शेयर करते. 
 



5.कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी नहीं मानी हार

कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी नहीं मानी हार
5/6


यश की कामयाबी उनके पूरे परिवार की तपस्या और लगन का नतीजा है. वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में कोरोना पॉजिटिव भी हो गए थे, फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी. टीम इंडिया को फाइनल तक का सफर तय करवाया और जीत का एक और खिताब देश के नाम किया. 
 



6. किन्हें मानते हैं आदर्श

 किन्हें मानते हैं आदर्श
6/6


बेशक यश की कहानी विराट कोहली से काफी मिलती-जुलती है, लेकिन जब उनसे पूछा जाता है कि वह किसे आदर्श मानते हैं तो वह कोई नाम नहीं लेते. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि जो भी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलता है वह उनके लिए हीरो है. उन्होंने कहा था- मैं किसी की नकल नहीं करता, लेकिन हर किसी की खूबी का बारीकी से पालन करता हूं. 



LIVE COVERAGE