trendingPhotosDetailhindi4010425

जानें क्या होता है मेटाबॉलिज्म, Weight Loss से भी है कनेक्शन

मेटाबॉलिज्म अच्छा होना वजन कम करने में भी मदद करता है. ऐसे में जानना जरूरी है कि मेटाबॉलिज्म को बेहतर कैसे बनाएं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 16, 2022, 03:51 PM IST

जब भी कोई व्यक्ति हमेशा एक्टिव रहता है और उसे कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत नहीं होती तो अक्सर लोग कहते हैं- तुम्हारा मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा है. कभी ना कभी किसी न किसी से आपने भी यह शब्द जरूर सुना होगा. मगर क्या आप जानते हैं कि इस शब्द का सेहत से क्या कनेक्शन है और आखिर होता क्या है मेटाबॉलिज्म?
 

1.क्या होता है मेटाबॉलिज्म

क्या होता है मेटाबॉलिज्म
1/5


सरल भाषा में समझें भोजन का ऊर्जा में परिवर्तित होना मेटाबॉलिज्म कहलाता है. इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि जब हम कुछ खाते हैं तो उससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इस ऊर्जा का इस्तेमाल हमारा शरीर चयापचय क्रिया के लिए करता है. यह चयापचय क्रिया यानी खाए गए भोजन से जुड़े मिनरल, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करना ही मेटाबॉलिज्म कहलाता है.
 



2.अच्छा और खराब मेटाबॉलिज्म

अच्छा और खराब मेटाबॉलिज्म
2/5

आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, आप उतना ही एक्टिव रहेंगे. जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं रहता उन्हें कई तरह की समस्याएं होती हैं. जैसे खाना ना पचना, वजन बढ़ना, डिप्रेशन, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द इत्यादि. मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है तो फैट शरीर में इक्ट्ठा नहीं होता. इससे खाना शरीर को पूरी तरह फायदा पहुंचाता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता. यानी अच्छे मेटाबॉलिज्म का सीधा कनेक्शन आपके वेट लॉस से है. 
 



3.कैसे बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म

कैसे बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म
3/5


मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपने खानपान और जीवनशैली में कुछ बदलाव करना जरूरी है. सबसे पहले तो अच्छी नींद ना लें. कसरत और व्यायाम जरूर करें. सुस्त जीवनशैली को छोड़ें और सक्रिय रहने की कोशिश करें. इसके अलावा भोजन में हरी साग-सब्जियां और दालें जरूर शामिल करें. इससे मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में काफी मदद मिलती है.
 



4. प्रोटीन युक्त आहार

 प्रोटीन युक्त आहार
4/5

प्रोटीनयुक्त आहार भी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार होते हैं. दूध, पनीर और अन्य डेयरी प्रॉडक्ट के साथ-साथ अंडा, चिकन, फिश, सीफूड और मीट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. प्रोटीन युक्त आहार को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें. 



5.ग्रीन टी और विटामिन-सी

ग्रीन टी और विटामिन-सी
5/5


ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं. इसके अलावा विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों जैसे संतरा और आंवला का सेवन भी जरूर करें.



LIVE COVERAGE