trendingPhotosDetailhindi4003645

Winter Hair Care Tips: इन 5 बातों का रखें ध्यान, तो ठंड में नहीं गिरेंगे आपके बाल

ठंड में बालों में डैंड्रफ और बालों का टूटना बहुत कॉमन प्रॉब्लम है. थोड़ी सी देखभाल और सही लाइफस्टाइल से बहुत आराम से बालों की केयर की जा सकती है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 28, 2021, 01:00 PM IST

हेयर फॉल या बालों का गिरना बहुत कॉमन समस्या है. ठंड के मौसम में यह प्रॉब्लम ज्यादातर बढ़ जाती है. इस मौसम में अगर आप भी बालों के गिरने या डेंड्रफ जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो ये काम के टिप्स अपनाएं. डेली रूटीन में थोड़ा सा बदलाव और सही खान-पान से आप आसानी से कर पाएंगे बालों की देखभाल. 

1.हेयर स्टाइलिंग की मशीनों का न करें ज्यादा इस्तेमाल

हेयर स्टाइलिंग की मशीनों का न करें ज्यादा इस्तेमाल
1/5

बालों को प्राकृतिक तरीके से बढ़ने, सूखने देना चाहिए. अगर आप रोज-रोज, ड्रायर, कर्ल जैसी मशीनों का इस्तेमाल बालों पर करेंगे, तो इसके नुकसान हो सकते हैं. कोशिश करें कि बालों पर आयरन, हीट, प्रेस जैसी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें.



2.बालों की सफाई, चंपी में न करें लापरवाही

बालों की सफाई, चंपी में न करें लापरवाही
2/5

ठंड में भी बालों की चंपी और शैंपू करने में लापरवाही न बरतें. कम से कम हफ्ते में 2 बार बालों की चंपी और शैंपू करें. बाल धोने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.



3.सही डाइट के हैं बहुत से फायदे

सही डाइट के हैं बहुत से फायदे
3/5

हम सब सालों से सुनते आ रहे हैं कि सही खाना खुद ही बहुत सी बीमारियों को दूर भगाता है. बालों को भी सही पोषण मिले, इसके लिए जरूरी है कि आपकी डाइट बिल्कुल ठीक होनी चाहिए. खाने में जरूरी पोषक तत्वों का इस्तेमाल करना न भूलें.



4.सही मात्रा में पानी पीना भी है जरूरी

सही मात्रा में पानी पीना भी है जरूरी
4/5

डॉक्टर और मेडिकल रिपोर्ट भी कहते हैं कि बाल टूटने, डार्क सर्कल वगैरह की एक वजह कम पानी पीना भी होता है. दिन में 8 ग्लास या कम से कम ढाई से तीन लीटर पानी जरूर पीएं. हमारा ध्यान नहीं जाता और अक्सर ही ठंड में कम पानी पीने लगते हैं. इसलिए, इस बात का ख्याल रखें और ठीक मात्रा में पानी पीएं.



5.बालों की देखभाल के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे

बालों की देखभाल के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे
5/5

अपने बालों की देखभाल के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. बालों की समस्या को देखकर ये उपाय अपना सकते हैं. जैसे कि अगर डैंड्रफ की परेशानी है, तो सरसों के तेल में नींबू मिलाकर लगा सकते हैं. बाल टूट रहे हैं, तो गुनगुने घी में लौंग डालकर मालिश कर सकते हैं. बालों की मजबूती के लिए अंडा लगा सकते हैं.



LIVE COVERAGE