trendingPhotosDetailhindi4002886

Work From Home में बढ़ गया मोटापा! चिंता ना करें, ये सब करें

कोरोना (Corona) काल में अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. इसके चलते उनका ज्यादातर समय बैठे-बैठे ही बीत जाता है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 22, 2021, 05:00 PM IST

इससे कई लोगों में मोटापा बढ़ने की समस्या को देखा गया है. दूसरी तरफ कई लोगों का कहना है कि वर्क फ्रॉम होम और लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान भी उन्होंने काफी वजन बढ़ा लिया और अब इससे छुटकारा पाना उनके लिए मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में परेशान होने की बजाय कुछ आसान टिप्स के जरिए आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.
 

1.​डाइट में बदलाव

​डाइट में बदलाव
1/6

जंक फूड का सेवन आपके बढ़ते हुए शरीर का एक मुख्य कारण हो सकता है. इससे इंटेस्टाइन के ऊपर ना केवल एक दीवार बनने लगती है बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं और ओबेसिटी की वजह भी बन जाता है. इन सब कारणों के चलते डॉक्टर भी जंक फूड से दूर फाइबर युक्त भोजन को अपनाने की सलाह देते हैं.



2.नींबू पानी

नींबू पानी
2/6

इसके अलावा आप बढ़ते मोटापे को नियंत्रण में करने के लिए सुबह उठ कर गुनगुने पानी में एक नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं. नींबू में विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. नींबू पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
 



3.पानी में शहद

पानी में शहद
3/6

मोटापा कम करने के लिए शहद काफी फायदेमंद है. रोज सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से मोटापे को कम करने के मदद मिल सकती है.



4.पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी
4/6

पुदीने के सेवन से मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होती है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है. इसके लिए आप पुदीना की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर खा सकते हैं. 



5.नारियल पानी

नारियल पानी
5/6

नारियल पानी में ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है. इसे पीने से शरीर में फूर्ति आती है साथ ही इसमें बिलकुल भी कैलोरी ना होने के कारण मोटापा नहीं बढ़ता है.



6.व्यायाम

व्यायाम
6/6

रोजाना व्यायाम ऐसी हालत में सबसे मददगार साबित हो सकता है. इतना ही नहीं, मोटापे को कम करने के साथ-साथ ये हमारे खून के बहाव को भी बेहतर बनाता है. एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है, जितना कि भोजन करना. नियमित एक्सरसाइज से हम न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहते हैं.



LIVE COVERAGE