Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dehydration Symptoms: प्यास ना लगने पर भी होती है पानी की जरूरत, शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट

अगर ज्यादा वक्त तक शरीर में पानी की कमी बनी रहे तो यह कई बीमारियों को पैदा कर सकती है.

Dehydration Symptoms: प्यास ना लगने पर भी होती है पानी की जरूरत, शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी का मौसम आते ही लोग पानी पीना कम कर देते हैं. इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं, कुछ लोगों को लगता है कि प्यास न लगने से शरीर को पानी की जरूरत नहीं होती है तो कई लोग ठंड के चलते ऐसा करने से बचते हैं. हालांकि यह डिहाइड्रेशन (dehydration) का कारण बन सकता है और इससे कई तरह की समस्याएं भी पैदा होती हैं. 

चूंकि पानी हमारे शरीर के भीतर होने वाली सभी जैव-रासायनिक प्रक्रियाओं (Procedures) में माध्यम का काम करता है इसलिए इसकी कमी से हमारी पूरी जीवन-प्रक्रिया ही बाधित हो जाती है. पानी हमारे शरीर में नमी को  बनाए रखता है. इसके अलावा पाचन-क्रिया और श्वसन-तंत्र को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए भी यह बहुत जरूरी होता है.

अब सवाल यह है कि इस बात का कैसे पता लगाया जाए कि शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंच रहा है या नहीं? आपको बता दें कि शरीर में पानी की कमी होते ही उसके संकेत भी मिलने लगते हैं. अगर ज्यादा वक्त तक शरीर में पानी की कमी बनी रहे तो यह कई बीमारियों को पैदा कर सकती है. इस खबर में हम आपको शरीर में पानी की कमी होने के बाद उभरने वाले कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पहचान कर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके शरीर में कहीं पानी की कमी तो नहीं हो रही है.

ये भी पढ़ें- Plastic पर 8 घंटे और Skin पर 21 घंटे तक जिंदा रहता है Omicron, एक शोध में हुए नए खुलासे

शरीर में पानी की कमी के लक्षण

त्वचा का सूखना
शरीर में पानी की कमी होने पर हमारी त्वचा सूखने लगती है और होंठों पर पपड़ियां जम जाती हैं. 

सीने में जलन
शरीर में पानी की कमी के कारण सीने पर हल्की जलन, पेट में एसिडिटी या असहजता हो सकती है. 

मांसपेशियों में ऐंठन
पानी की कमी से मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन और जकड़न की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही सिर में लगातार दर्द बना रहता है. 

मुंह से दुर्गंध की समस्या
पानी की कमी के चलते मुंह में लार यानी सलाइवा पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता जो मुंह की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को नियंत्रित रखने का काम करता है. इसके चलते बैक्टीरिया की संख्या मुंह में बढ़ जाती है और मुंह से दुर्गंध आने लगती है.

यूरिन संबंधी दिक्कतें
अगर आपके यूरिन का रंग समय के साथ गाढ़ा या पीला हो रहा है तो यह है शरीर में पानी की कमी का संकेत है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन की स्थिति में यूरिन की मात्रा कम हो जाती है और उसमें जलन की समस्या भी आ सकती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement