Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक बार सोई तो 9 साल तक उठ नहीं पाई लड़की, जब आंख खुली तो बदल चुकी थी दुनिया

एलेन 29 मार्च 1871 को अपने भाई-बहनों के साथ सोई. अगले दिन घर के बाकी लोग तो उठ गए थे लेकिन उसकी नींद नहीं टूटी.

एक बार सोई तो 9 साल तक उठ नहीं पाई लड़की, जब आंख खुली तो बदल चुकी थी दुनिया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में नींद या सोने की बात हो तो कुंभकर्ण का नाम याद आता है लेकिन वह कम से कम उठाने पर तो उठ जाता था. ब्रिटेन में आज से करीब 150 साल पहले एक ऐसी लड़की थी जो एक बार सोई तो 9 साल तक सोती ही रही. Medium Dot Com की रिपोर्ट के अनुसार, 15 मई 1859 को इंग्लैंड में एलेन सैडलर नाम की एक लड़की ने जन्म लिया था. एलेन के 12 भाई-बहन थे और उनका परिवार टर्विले नाम के गांव में रहता था. यह गांव ऑक्सफोर्ड और बकिंघमशायर के बीच में मौजूद है. बच्ची जन्म के समय तो ठीक थी लेकिन जब 12 साल की हुई तो एक रात अचानक एक अजीब बीमारी का शिकार हो गई.एलेन की बीमारी ने दुनियाभर के डॉक्टर्स को हैरान कर दिया.

9 साल सोती रही एलेन

एलेन 29 मार्च 1871 को अपने भाई-बहनों के साथ सोई. अगले दिन घर के बाकी लोग तो उठ गए थे लेकिन उसकी नींद नहीं टूटी. घर के लोगों ने उसे शोर मचा-मचाकर, उस पर पानी डालकर और तमाम तरीकों से उस उठाने की कोशिश की लेकिन उस पर कोई असर नहीं हुआ. घर वालों को लगा कि वह मर चुकी है लेकिन उसकी पल्स चल रही थी. उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया गया. उन्होंने पाया कि बच्ची शीतनिद्रा जैसी स्थिति में पहुंच गई है. काफी कोशिशों के बाद भी डॉक्टर्स कुछ मदद नहीं कर पाए. डॉक्टर्स को पता ही नहीं चल पाया कि बच्ची को कौनसी बीमारी हुई है. कुछ ही वक्त में एलेन की कहानियां पूरे ब्रिटेन में छा गईं. देश-दुनिया से लोग बच्ची को देखने आने लगे. लोग पैसे देकर बच्ची को उठाने की कोशिश करने की इजाजत मांगते थे. इससे परिवार की आर्थिक स्थिति सुधरने लगी हालांकि लड़की की नींद नहीं टूटी.

बच्ची को जिंदा रखने के लिए मां उसे दलिया, दूध जैसी चीजें पिला देती थी. ऐसे ही 9 साल गुजर गए और एक दिन बच्ची की मां की हार्ट अटैक से मौत हो गई. मां की मौत के 5 महीने बाद एक दिन अचानक बच्ची 9 साल बाद नींद से जाग गई. बच्ची जब सोई थी तो उसकी उम्र 12 साल की थी और जब जागी तो वह 21 साल की हो चुकी थी.

यह भी पढ़ें - Viral Video: 92 साल की दादी ने बनाए अंतिम संस्कार के तीन नियम, कहा- 'मेरी मौत पर जरूर पीना शराब'

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement