Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: उंगलियां चटकाने पर क्यों आती है आवाज, बार-बार ऐसा करना है कितना खतरनाक?

आज हम आपको बार-बार उंगलियां चटकाने से सेहत पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Health Tips: उंगलियां चटकाने पर क्यों आती है आवाज, बार-बार ऐसा करना है कितना खतरनाक?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आपने अपने आस-पास कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो बार-बार उंगलियां चटकाते हैं. वहीं अगर आप भी उनमें से एक हैं तो जरा ध्यान दीजिए. यह आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऐसा करने से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है. आज हम आपको बार-बार उंगलियां चटकाने से सेहत पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे हैं.

उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर उंगलियां चटकाने से आवाज कैसे आती है?
दरअसल शरीर के ज्वाइंट्स में एक खास तरह का लिक्विड होता है. इसका नाम है Synovial Fluid. यह लिक्विड हमारी हडि्डयों के जोड़ों में ग्रीस का काम करता है. साथ ही हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है. ठीक वैसे ही जैसे गाड़ियों में ग्रीस डाला जाता है. वहीं जब बार-बार उंगलियां चटकाई जाती हैं तो ज्वाइंट्स के बीच मौजूद इस फ्लूइड की गैस रिलीज होती है और उसके अंदर बनने वाले बबल्स भी फूटते हैं. इसी वजह से उंगलियां चटकाने पर आवाज आती है. 

ये भी पढ़ें- Mosquito Repellent: मच्छरों से पाना चाहते हैं छुटकारा? ये 5 घरेलू तरीके आएंगे काम

अब दूसरा सवाल ये उठता है कि ऐसा केवल एक ही बार क्यों होता है या एक बार उंगलियां चटकाने के बाद आवाज क्यों नहीं आती है?
बता दें कि जब 1 बार जोड़ों में बने बुलबुले फूट जाते हैं, उसके बाद उस लिक्विड में वापस गैस घुलने में करीब 15 से 30 मिनट लगते हैं. इसीलिए एक बार उंगलियां चटक जाती हैं तो दोबारा चटकाने पर आवाज नहीं आती है. 

कितना नुकसानदायक?
एक रिपोर्ट के मुताबिक, शरीर में मौजूद हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं. बार-बार उंगलियां चटकाने से उनके बीच होने वाला लिक्विड कम होने लगता है. वहीं अगर यह पूरा खत्म हो जाए तो अर्थराइटिस (Arthritis) की समस्या बढ़ जाती है. इसके अलावा अगर जोड़ों को बार-बार खींचा जाए तो हमारी हडि्डयों की पकड़ भी कम हो सकती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि लंबे समय तक अंगुलियां चटकाने से हाथ की ग्रिप स्ट्रेंथ पर असर पड़ता है. इससे हाथों में सूजन भी आ सकती है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement