Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IVF प्लान करने से पहले क्या-क्या जानना है जरूरी, बता रहे हैं Experts

IVF Treatment किसी के लिए भी एक बड़ा फैसला होता है. ऐसे में इस ट्रीटमेंट के बारे पूरी जानकारी सबसे अहम होती है.

IVF प्लान करने से पहले क्या-क्या जानना है जरूरी, बता रहे हैं Experts

IVF treatment 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या IVF (In vitro fertilization) सुरक्षित है? IVF के दौरान किन बातों का खयाल रखना चाहिए? आपको IVF की जरूरत कब पड़ती है? ये सवाल और ऐसे ही कई सवाल हैं जिनका कोई अंत नहीं है. लोग इंटरनेट खंगालते हैं लेकिन फिर भी वह संतुष्टि नहीं मिलती जितनी की किसी डॉक्टर के कहने या समझाने से मिलती है. आपके ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब दिए हैं डॉक्टर निशा पनसारे ने. निशा एक फर्टिलिटी कंस्लटेंट हैं.

1- दिमाग में आ रहे सभी डाउट क्लियर करें 

अगर आपको कोई भी हेल्थ इश्यू है तो Fertility Expert से बात करना सबसे बेहतर होता है. IVF प्रोसीजर के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी करें. कोई भी सवाल करने से हिचकें नहीं और पूरी रिसर्च और देखभाल के बाद ही कोई अस्पताल चुनें. इसमें कोई जल्दबाजी न करें.

2- फिट रहें

अगर आप IVF ट्रीटमेंट लेना चाहती हैं तो अपनी फिटनेस पर ध्यान दें ताकि आपकी कोशिश सफल हो सके. आपको एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक एक फिटनेस रुटीन फॉलो करना होगा. इससे आपका स्ट्रेस और एंजाइटी भी कम होगी. साथ ही आप एक सही वजन और बॉडी मेंटेन कर पाएंगी.

3- डाइट

अगर आपको जंक फूड पसंद है तो बेहतर होगा कि आप अपनी पसंद अब बदल लें. शरीर में टिशू के बेहतर तरीके से काम करने के लिए जरूरी है कि आप बैलेंस डाइट लें. Antioxidant-rich food खाने से egg quality भी बेहतर होती है.

4- अच्छी नींद लें

मन में शांति और खुश रहने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. कम से कम आठ घंटे की नींद लें.

5- Reproductive and couple counselling

IVF ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले काउंसिलिंग लेना बहुत मददगार होता है. इससे आपको प्रोसेस के बारे में पता चलता है और आप ऐन मौके पर होने वाले स्ट्रेस से भी बचते हैं. सही और पूरी जानकारी आपका बहुत बड़ा सहारा बनती है.

6- Prenatal vitamins

ट्रीटमेंट से पहले आपको Folic Acid के टैबलेट खाने को कहा जाएगा. इन्हें डॉक्टर्स के दिए निर्देश के हिसाब से ही खाएं.

7- सिगरेट और शराब से दूरी

एक सक्सेसफुल IVF ट्रीटमेंट के लिए जरूरी है कि आप इन आदतों से किनारा कर लें. यह eggs और sperm की क्वालिटी पर असर डालता है. सिगरेट, शराब छोड़ना आपके बच्चे की सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा.

8- Sperm health सुधारें

अपने डॉक्टर से सलाह लें कि किस तरह नैचुरल तरीके से sperm count बढ़ाया जा सकता है. आमतौर पर डॉक्टर्स की सलाह होती है कि हरी सब्जियां खाएं, सही वजन मेंटेन करें और ज्यादा टाइट इनर वीयर न पहनें.

ये भी पढ़ें:

1- मां के दूध से नहीं होता Covid, गर्भावस्था में भी टीका लगवा सकती हैं महिलाएं

2- Omicron और Delta Variant के बीच क्या होता है फर्क? क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement