Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लिवर को कमजोर कर रहा है Covid-19, पढ़ें क्या बता रहे हैं डॉक्टर्स

डॉक्टर जतिन अग्रवाल ने बताया कि कोविड इन्फेक्शन की वजह से कई तरह की लिवर से जुड़ी समस्याएं सामने आई हैं.

लिवर को कमजोर कर रहा है Covid-19, पढ़ें क्या बता रहे हैं डॉक्टर्स

COVID 19 causing liver problem

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बताया जाता है कि COVID-19 मुख्यतौर पर फेफड़ों यानी कि लंग्स पर असर करता है लेकिन लगातार हो रही रिसर्च से पता चलता है कि कोरोना वायरस केवल फेफड़ों पर ही नहीं बल्कि शरीर के करीब हर पार्ट को नुकसान पहुंचा रहा है. इसमें लिवर भी शामिल है.

University of Tennessee की स्टडी में सामने आया कि करीब 11 पर्सेंट मरीजों को लिवर से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो गई हैं. वहीं 14 से 53 पर्सेंट लोगों में लिवर एंजाइम बढ़ गए जैसे कि alanine aminotransferase (ALT) and aspartate aminotransferase (AST). इन एंजाइम के बढ़ने का मतलब होता है कि आपका लिवर टेंपरेरी तौर पर खराब हो चुका है.

कुछ मरीजों में कोविड की वजह से लिवर में सूजन और पीलिया जैसी बीमारियां भी दिखीं. Fortis Escorts Hospital, फरीदाबाद के डॉक्टर शुभम वतस्य ने बताया कि कोविड की वजह से कुछ मरीज लिवर में जलन की समस्या भी बता रहे हैं. इसका रिएक्शन हर पेशेंट पर अलग है.

डॉक्टर जतिन अग्रवाल ने बताया कि कोविड इन्फेक्शन की वजह से कई तरह की लिवर से जुड़ी समस्याएं सामने आई हैं. उदाहरण के तौर पर पीलिया से लेकर लिवर फेलियर जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं. डॉक्टर के मुताबिक इस वायरस से दूरी ही हमारे लिवर को सुरक्षित रखने में हमारी मदद कर सकती है.

एक्सपर्ट्स की सलाह है कि लोग सही न्यूट्रिशन वाली डाइट लें. हाई प्रोटीन फूड रुटीन में शामिल करें. हरी सब्जियां, पनीर, फल खाएं जिनसे कि आपकी इम्यूनिटी बेहतर हो. 

यह भी पढ़ें: Omicron पेशेंट के संपर्क में आ जाएं तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये 4 काम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement