Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Periods में क्यों होती है देरी, असहनीय दर्द होने पर दवा लें या ना लें, पढ़ें क्या कहती हैं डॉक्टर

अगर आपको अभी तक डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं मिला है लेकिन इस समस्या से जूझ रही हैं तो पढ़िए क्या कहती हैं डॉक्टर अर्चना झा.

Latest News
Periods में क्यों होती है देरी, असहनीय दर्द होने पर दवा लें या ना लें, पढ़ें क्या कहती हैं डॉक्टर

Period Leave 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Periods Delay यानी कि देर से होना आजकल एक आम समस्या बन चुकी है. ऐसा हमारी लाइफ स्टाइल की गड़बड़ियों की वजह से भी हो रहा है. कई बार हम पीरियड डिले होने की वजह से टेंशन में रहते हैं लेकिन इसकी वजह जानने की कोशिश नहीं करते. कई बार शेड्यूल बिजी रहता है तो कई बार हम डॉक्टर के पास जाने से घबराते हैं लेकिन यह इसके प्रति सही रवैया नहीं है. ऐसे में हमने यानी कि डीएनए हिंदी ने गाइनोकॉलोजिस्ट डॉक्टर अर्चना झा से बात की और जाना प्रग्नेंसी एक्सपेक्ट ना कर रही महिलाओं या लड़कियों में पीरियड डिले होने की वजह क्या-क्या हो सकती है.

डॉक्टर अर्चना बताती हैं कि कई बार थाइरॉइड की वजह से पीरियड साइकिल डिस्टर्ब हो जाती है. थाइरॉइड आपकी पीरियड साइकिल को कंट्रोल करने में मदद करता है. ऐसे में थाइरॉइड हार्मोन कम होने या ज्यादा होने की वजह से आपके पीरियड का फ्लो कम, बहुत ज्यादा या इर-रेगुलर हो सकता है.

Doctor Archana Jha

PCOS या PCOD भी हो सकती है वजह

पीरियड डिले की एक वजह Polycystic ovary syndrome या Polycystic Ovarian Disease भी हो सकती है. अगर आप पीरियड्स साइकिल में बदलाव महसूस कर रही हैं तो डॉक्टर की सलाह लें. सलाह इसलिए जरूरी है क्योंकि समय पर जानकारी मिलने से किसी भी समस्या को रोका जा सकता है. ऐसी स्थिति में दवाइयों की मदद से साइकिल रेगुलेट की जाती है. वहीं अगर आप बिना किसी सलाह के कोई भी दवा लेती हैं तो यह आपकी बॉडी के पूरे हॉर्मोन्स को ऊपर-नीचे कर सकता है.

ज्यादा टेंशन लेने की वजह से हो जाती है गड़बड़

डॉक्टर ने बताया कि कई बार बहुत स्ट्रेस की वजह से भी पीरीयड डिले होते हैं. हमारी दिमागी हालत का इस पर असर पड़ता है. कई बार परेशान या बहुत स्ट्रेस में होने की वजह से साइकिल जल्दी या देर से आती है. इसके अलावा अगर टीबी या किसी लंबी बीमारी से उठे हैं तो भी आपकी साइकिल में परेशनी हो सकती है.

Periods Pain

पीरियड में दर्द हो तो दवा लें ?

डॉक्टर अर्चना कहती हैं कि पीरियड्स में पेन होना नॉर्मल बात है. कुछ लोगों को पीरियड शुरू होने से पहले दर्द रहता है और एक दो दिन में खत्म हो जाता है. ऐसे में आप चिंता न करें. अगर दर्द असहनीय हो तो पेन किलर भी लें लेकिन अगर पीरियड्स खत्म होने के बाद भी दर्द रहता है या किसी तरह की दूसरी परेशानी होती है तो डॉक्टर से मिलें. 

ये भी पढ़ें:

1- Health Tips: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है आंवले का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

2- Health Tips: हर रोज मखाने का सेवन इन 5 समस्याओं से रखेगा दूर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement