trendingNowhindi4028662

Alcohol Consumption : शराब अधिक पीना ला सकता है Heart Attack - "Study"

एक अध्ययन में सामने आया है कि वर्तमान में कुछ देशों में सुरक्षित मानी जाने वाली Alcohol, Heart Problems को बढ़ावा दे रही है.

Alcohol Consumption : शराब अधिक पीना ला सकता है Heart Attack -
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिन्दी: एक स्टडी में सामने आया है कि वर्तमान में कुछ देशों में सुरक्षित मानी जाने वाली शराब ( Alcohol ) हृदय से जुड़ी समस्याओं को बढ़ावा दे रही है. बता दें कि यह स्टडी रिपोर्ट  'कार्डियोलॉजी' जर्नल में प्रकाशित हुई थी.  इस स्टडी के लेखक और आयरलैंड के डबलिन के सेंट विंसेंट यूनिवर्सिटी अस्पताल में कार्यरत डॉ बेथनी वोंग ने कहा, 'यह अध्ययन वह सबूत है जिसमें बताया गया है कि शराब के सेवन के दौरान हमें और भी सतर्कता बरतनी होगी.'

डॉ वोंग ने लोगों को यह सुझाव दिया है कि "अगर आप दिल ( Heart ) को नुकसान पहुंचाने वाले जोखिम को कम करना चाहते हैं और आप शराब का सेवन नहीं करते हैं, तो शराब के सेवन को शुरू करने का प्रयास ना करें. यदि आप बीयर पीते हैं, तो 500ml से अधिक बीयर न पिएं."

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार युरोपियन यूनियन शराब पीने के मामले में सबसे शीर्ष पर है. यह बात सभी जानते हैं कि लंबे समय तक शराब पीने से हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ जाता है जिसे 'अल्कोहॉलिक कार्डियोमायोपैथी' भी कहा गया है. 

डॉ वोंग ने कहा, "चूंकि एशियाई और यूरोपीय आबादी के बीच जेनेटिक और पर्यावरणीय अंतर हैं, इस अध्ययन ने जांच की गई कि क्या यूरोपीय लोगों में हार्ट फेल ( Heart Fail ) या उसका जोखिम शराब और हृदय संबंधी बदलावों से हो रहा है या कुछ और कारण है."

कितने लोग हुए थे शामिल?

इस स्टडी में 40 वर्ष से अधिक उम्र के 744 वयस्कों को या तो जोखिम वाले श्रेणी में मसलन उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा या प्री हार्ट फेल जैसी शिकायतें थीं. औसत आयु 66.5 वर्ष थी और इस अध्ययन में शामिल 53 प्रतिशत लोग महिलाएं थीं. 

इस स्टडी में शराब पीने का स्टैंडर्ड यूनिट 10 ग्राम अल्कोहल को तय किया गया थ. 8 प्रतिभागियों को उनके साप्ताहिक सेवन के अनुसार श्रेणियों बांटा गया था. ये श्रेणियां क्रमशः 1) बिल्कुल नहीं; 2) कम (सात यूनिट से कम या 12.5% शराब की एक 750ml की बोतल खत्म करने वाले या 4.5% बीयर के साढ़े तीन 500ml के कैन पीने वाले) 3) मध्यम (7-14 यूनिट्स; 12.5 प्रतिशत शराब की दो बोतलें या 4.5% बीयर के सात 500ml के कैन), 4) सबसे ज्यादा (14 यूनिट्स से ऊपर या 12.5 प्रतिशत शराब की दो बोतलें या सात 500ml 4.5 प्रतिशत बीयर के कैन).

शोधकर्ताओं ने 5.4 वर्षों की अवधि में शराब ( Harm of Alcohol ) पीने और दिल के स्वास्थ्य पर इसके असर के संबंध का विश्लेषण किया. इसमें शराब पीने से दिल की बीमारी का जोखिम और हार्ट फेल से पहले की स्थिति इन सभी चीजों को दर्ज किया था. जोखिम वाले समूह में, दिल के बिगड़ते हालात को Progression के तौर पर परिभाषित किया. साथ ही प्री-हार्ट फेल वाले समूह को Deterioration कहा गया था. 

क्या रहा इस अध्ययन का निष्कर्ष?

कुल 201 यानि 27 प्रतिशत रोगियों ने शराब के जोखिम की सूचना दी, जबकि 356 (48 प्रतिशत)  तुलनात्म्क रूप से कम पी रहे थे,  187 (25 प्रतिशत) वे थे जिन्होंने मानक से अधिक शराब का सेवन किया था. कम सेवन समूह की तुलना में, मध्यम या सबसे ज्यादा वाले श्रेणी वाले अधिकांश युवा थे. इनमें पुरुषों की संख्या अधिक होने की  संभावना थी. ऐसे लोगों का बीएमआई भी अधिक था.  

डॉ वोंग ने कहा, "हमारे अध्ययन से पता चलता है कि प्रति सप्ताह 70 ग्राम से अधिक शराब पीने से यूरोपीय लोगों में हार्ट फेल होने या उससे संबंधित समस्याएं बढ़ रही है."

Blood Sugar Level लगातार बढ़ रहा है, कारण कहीं मौसम तो नहीं?

World Thyroid Awareness Day: बीमारी नहीं, शरीर का एक हिस्सा है 'थायरॉइड', जानिए पूरी बात! 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर