trendingNowhindi4034451

Monsoon Tips: बारिश में खाएं लहसुन, जानें कब और किस समय खाना चाहिए, इसके नुकसान क्या हैं

Monsoon Health Tips: बारिश में लहसुन खाना चाहिए, इसके बहुत फायदे हैं, इस आर्टिकल में जानिए खाने का सही समय और कितना खाना चाहिए, साथ में इसके नुकसान भी

Monsoon Tips: बारिश में खाएं लहसुन, जानें कब और किस समय खाना चाहिए, इसके नुकसान क्या हैं

डीएनए हिंदी: लहसुन का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है.खासकर शादीशुदा पुरुषों की सेहत के लिए लहसुन बेस्ट विकल्प माना जाता है. बारिश के मौसम लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा होता है,. डॉक्टरों का मानना है कि इस मौसम में कई तरह की बीमारियां और इंफेक्शन फैलते हैं, लहसुन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.हालांकि कई लोग लहसुन खाने से परहेज करते हैं.

यह भी पढ़ें- सेहत से जुड़ी तमाम फायदेमंद खबरें यहां 

आईए जानते हैं लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic)

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व

लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है, जिसमे एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं.लहसुन में विटामिन-B और विटामिन-C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें सेलेनियम, मैगनीज कैल्शियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं.

बारिश में क्यों खाना चाहिए लहसुन?

वैसे तो लहसुन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल और बारिश के मौसम में होता है. इसका इस्तेमाल गले तथा पेट सम्बन्धी बीमारियों के लिए किया जाता है. लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, पेट में कीड़े होने पर कच्चा लहसुन खाने से आराम मिलता है. सर्दी, खांसी, कफ आदि समस्याओं से लहसुन जल्द आराम दिलाता है.

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है लहसुन  

लहसुन में भी एफ्रोडिसिएक (Aphrodisiac) पाया जाता है, जिसे यौन इच्छा बढ़ाने के लिए जाना जाता है. लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है. इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. 

एक दिन में कितना लहसुन खाना चाहिए?

एक दिन में हमें कच्चे लहसुन की 4 ग्राम यानी एक से दो कलियां ही खानी चाहिए. वहीं, सब्जी में भी 5-7 कलियां ही डालनी चाहिए. कई लोग बहुत ज्यादा लहसुन डाल देते हैं, जिससे मुंह में काफी बदबू आती है.

किस समय खाना चाहिए 

लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. आप वैसे तो इसे किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन खाली पेट खाना यह ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इसलिए आप सुबह उठकर 2 कलियां खा सकते हैं.

पाचन प्रक्रिया में होता है सुधार

सुबह के समय खाली पेट में लहसुन को पानी के साथ खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है. गैस,ऐंठन और पेट की सूजन में राहत मिलती है. इसके लिए पेट से जुड़ी सभी बीमारियां दूर रहती हैं.

कोल्ड और फ्लू के संक्रमण से देता है सुरक्षा 

  • लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी फंगल के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,जो हमारे शरीर के बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं.
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है 
  • सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन को पानी के साथ लेने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या नियंत्रित रहती है.जैसे बीपी की समस्या से भी बचा जा सकता है। खून को जमने से रोकता है, सर्दियों में लहसुन खाना फायदेमंद है.
  • इसके अलावा लहसुन खाने से हड्डियां मजबूत होती है,  शरीर में ताकत बनी रहती है
  • ये लोग लहसुन खाने में बरतें सावधानियां
  • रोजाना सुबह हमेशा ताजा लहसुन खाना तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो होता ही है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये हानिकारक भी होता है ऐसे लोगों को लहसुन खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा ज्यादा लहसुन खाने से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि लहसुन का अधिक सेवन आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है. साथ ही ये भी बता दें कि जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है, वो कच्चा लहसुन बिलकुल न खाएं, गर्भवती महिलाओं को भी लहसुन खाने से बचना चाहिए.

 

लहसुन खाने के नुकसान

एसिडिटी

एसिडिटी की समस्या से पेट दर्द, पेट फूलना और गैस बनने लगती है,ऐसे में लहसुन का सेवन करना इस समस्या को और बढ़ा सकता है.एसिडिटी की समस्या में लहसुन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.अगर करते हैं तो बहुत ही कम मात्रा में करें, वरना ये आपके लिए बहुत घातक साबित हो सकता है.

माउथ स्मेल

अगर किसी को मुंह से बदबू आने की शिकायत है, तो उन्हें लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से मुंह की बदबू को और बढ़ सकती है.

स्किन रैशेज

लहसुन में एलिनेज नामक एक एंजाइम होता है, जो आमतौर पर त्वचा पर चकत्ते का कारण होता है. लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से त्वचा में जलन और स्किन रैशेज हो सकते हैं

शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे (Garlic with Honey)

  • शहद और लहसुन को मिलाकर खाने से बॉडी का फैट कम होता है.साथ ही मोटापे से छुटकारा मिलता है.
  • शहद में डूबा हुए लहसुन में भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन करने से शरीर में गर्मी आती हैं, जिसके कारण आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से निजात मिल जाती है.
  • इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जिससे आपके गले में खराश और सूजन से राहत मिलती है.अस्थंमा रोगियों के लिए तो लहसुन और शहद किसी वरदान की तरह होता है.
  • लहसुन और शहद के पेस्ट का सेवन करना आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसका सेवन करने से आपके दिल की धमनियों में जमा फैट बाहर निकल जाता है. जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होने लगता हैं. जो दिल के लिए फायदेमंद हैं.
  • अगर आपको बार-बार डायरिया की समस्या होती है, तो इसे लेना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं. इसका सेवन करने से आपका डाइजेशन ठीक ढंग से काम करता हैं. जिसके कारण आपको पेट संबंधी किसी भी प्रकार का इंफेक्शकन नहीं होता हैं

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर