trendingNowhindi4030621

Health Tips: बच्चों को मोटा नहीं हेल्दी रहना सिखाती हैं ये आदतें

Health Tips for Children: बच्चों में बदलती आदतों और रूटीन के बदलने के साथ उनके खान-पान की गति भी निरंतर बदलती रहती है.

Health Tips: बच्चों को मोटा नहीं हेल्दी रहना सिखाती हैं ये आदतें
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: बच्चों में बदलती आदतें और व्यस्त दिनचर्या के कारण भूख भी हर दिन बदलती रहती है. कभी उनका मन कम खाने का करता है और कभी उनकी भूख इतनी बढ़ जाती है जिसे कम करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में माता-पिता को अधिक चिंता (Health Tips for Children) करने की जरूरत नहीं. उन्हें केवल यह ध्यान रखना है कि बच्चे पौष्टिक खाना खाएं, जिनसे वे मोटे होने की बजाय हेल्दी रहें.

यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बच्चों में शरीर व दिमाग दोनों का विकास होता है. ऐसे में अगर वे पौष्टिक आहार नहीं लेंगे तो उनका स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

फल सब्जियां खाने की आदत डलवाएं 

बच्चों को स्वस्थ (health tips) रखने के लिए उनमें फल-सब्जी खाने की आदत जरूरी है. ऐसे में अगर वे आनाकानी करते हैं तो उन्हें क्रिएटिव तरीके से पौष्टिक आहार परोसें, साथ इन सबके फायदे भी उन्हें जरूर बताएं. 

Hyperthermia है गर्मियों की खतरनाक बीमारी, ऐसे करें इससे बचाव

शरीर को हाइड्रेटेड रहने की आदत डलवाएं

जब भी बच्चे बाहर जा रहे हैं उनके साथ पानी की बोतल जरूर होनी चाहिए. गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत लगवाएं. जिससे वे स्वस्थ भी रहेंगे और उनमें फुर्ती रहेगी. ध्यान रखें कि वे ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन ना करें. 

ब्रेक्फस्ट की आदत डालें 

कई बार देखा गया है कि बच्चे नाश्ता नहीं करते हैं जिस वजह उनमें कमजोरी आ जाती है और किसी काम को करने के लिए उनमें ऊर्जा नहीं रहती है. इसलिए उनमें ब्रेकफास्ट की आदत डलवाएं इससे वे स्वस्थ भी रहेंगे और उनमें ऊर्जा की कमी भी नहीं रहेगी. 

World Milk Day की अहमियत जानिए, दूध के 5 फायदे हैं ये!

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.