trendingNowhindi4024619

रात को Mobile चलाने की आदत पड़ सकती है भारी, Brain पर पड़ता है असर

देर रात तक Mobile इस्तेमाल करने पर हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचटा है. जानने के लिए पढ़ें.

रात को Mobile चलाने की आदत पड़ सकती है भारी, Brain पर पड़ता है असर
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः पूरा दिन फोन (Phone) का इस्तेमाल करने के बाद कुछ लोग देर रात तक फोन चलाते रहते हैं. यह सही नहीं है. इससे हमारी आंखों और दिमाग (Eyes & Brain) समेत पूरे शरीर  (Body) पर प्रभाव पड़ता है. अगर आपकी भी देर रात तक फोन (Using phone in Night) चलाने की आदत है तो उसे तुरंत बदल लें. ऐसा करना मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए भी नुकसानदेह है. आइए जानते हैं देर रात फोन चलाने से होने वाले नुकसान के बारे में.  

स्ट्रेस और थकान बढ़ने का कारण
स्ट्रेस और थकान बढ़ने का मुख्य कारण है देर रात तक फोन चलाना. रात को फोन चलाने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. इससे थकान और तनाव बढ़ने लगता है. रात को फोन चलाने से मेलाटोनिन नामक हार्मोन का लेवल कम हो जाता है और इस वजह से स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है. स्ट्रेस और थकान से बचने के लिए देर रात तक फोन चलाने से बचना चाहिए. 
 

ये भी पढ़ेंः Beauty Tips: Dark Circles से हैं परेशान? आजमाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा छुटकारा

डार्क सर्कल की समस्या
डार्क सर्कल होने की समस्या के पीछे का मुख्य कारण देर रात तक फोन इस्तेमाल करना बताया जाता है. फोन चलाने से आंखों पर स्ट्रेस पड़ता है जिससे आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Coffee Benefits: सिर्फ पीने में ही अच्छी नहीं होती काॅफी! जानिए इसे पीने से और क्या फायदे मिलते हैं

दिमाग पर पड़ता है असर

रात को फोन चलाने का प्रभाव दिमाग पर भी पड़ता है. लंबे समय तक फोन चलाने से याद रखने की क्षमता भी कमजोर हो जाती है जो सही नहीं है. ऐसे में कोशिश करें की रात को फोन चलाने की जरूरत ना पड़े. 

समय पर सोने की आदत छूट जाती है
देर रात तक फोन चलाने की आदत की वजह से समय पर सोने की आदत छूट जाती है. ऐसे में कभी  जरूरत पड़ने पर भी सुबह जल्दी उठना मुश्किल हो जाता है. यही कारण है कि समय पर सोने की सलाह दी जाती है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.