Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपकी लटकती तोंद हो जाएगी छूमंतर, बस अपने ब्रेकफास्ट में ऐड कर लें ये रेसिपी

Belly Fat: लटकती तोंद को कंट्रोल करने के लिए न तो आपको नाश्ते को स्किप करने की जरूरत है और न ही लंच या डिनर को से बचें. बस थोड़ी सी फूड हैबिट चेंज कर लें. डोसा जैसी चीजें तो आप अमूमन नाश्ते या खाने में लिया करते होंगे, ये पसंद भी होगा. आज आपकी पसंद में कुछ जोड़ने का सुझाव लेकर आए हैं. जानें डिटेल्स.

Latest News
आपकी लटकती तोंद हो जाएगी छूमंतर, बस अपने ब्रेकफास्ट में ऐड कर लें ये रेसिपी

ज्वार में मौजूद फाइबर पेट की चर्बी को हटाने में मददगार होता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : एक उम्र के बाद तोंद लटकने लगती है. जो लोग इस लटकती तोंद की चिंता करते हैं अक्सर वे अपने भोजन की मात्रा घटा देते हैं यानी एक तरह से वे डायटिंग करने लगते हैं. पर सच है कि बगैर डायटिंग किए इस लटकती तोंद को कंट्रोल किया जा सकता है.
लटकती तोंद को कंट्रोल करने के लिए न तो आपको नाश्ते को स्किप करने की जरूरत है और न ही लंच या डिनर को से बचें. बस थोड़ी सी फूड हैबिट चेंज कर लें. डोसा जैसी चीजें तो आप अमूमन नाश्ते या खाने में लिया करते होंगे, ये पसंद भी होगा. आज हम आपकी इस पसंद में कुछ जोड़ने का सुझाव लेकर आए हैं. आपके डोसे की रेसिपी में जैसे ही ये चीज जुड़ेगी तो डोसा और ज्यादा हेल्दी हो जाएगा. साथ ही यह आपकी लटकती तोंद को सपाट करने में मदद करेगा.

ज्वार रेसिपी

आमतौर पर डोसे को चावल और उड़द की दाल के घोल से तैयार किया जाता है. लेकिन इस डोसे को बनाने के लिए उड़द दाल के साथ अगर ज्वार को शामिल करते हैं. तो इसका असर आपकी तोंद पर पड़ता है. ज्वार का सेवन सर्दियों में बेहद फायदेमंद माना जाता है. ज्वार में प्रोटीन, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं. बता दें कि ज्वार ग्लूटन फ्री होता है इसलिए जो लोग गेंहू नहीं खाते हैं वे ज्वार के आटे का सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होने की वजह से वह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है. 

इसे भी पढ़ें : नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो चीज खाना कर दें शुरू, हड्डी भी होगी मजबूत 

डोसे की रेसिपी

ज्वार डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक कप ज्वार और आधा कप धुली उड़द की दाल को धोकर एक छोटा चम्मच मेथी दाना डालकर 5 से 6 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद इस मिश्रण को बहुत बारीक पीसकर फर्मेंट होने के लिए रख दें. फर्मेंट होने के बाद घोल में नमक मिलाएं और डोसा तवा गरम करें. घी लगाकर इसे चिकना करें और एक कलछी घोल लें और गरम तवे पर इस गोलाकर फैलाएं. आंच लो मीडियम ही रखें. डोसे को क्रिस्पी होने तक सेक लें. डोसा बनकर तैयार है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement