Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid Sign: पैरों में दिखते है ये 3 लक्षण तो हो जाएं सावधान, हाई यूरिक एसिड के हैं संकेत

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को पैरों में ये तीन समस्याएं महसूस हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

High Uric Acid Sign: पैरों में दिखते है ये 3 लक्षण तो हो जाएं सावधान, हाई यूरिक एसिड के हैं संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपके भी पैर,एड़ियों और घुटनों में तेज दर्द के साथ सूजन है तो तुरंत सतर्क हो जाएं, क्योंकि यह शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड का लक्षण है. वैसे तो आज कल यूरिक एसिड हाई की एक आम बीमारी बनती जा रही है, शुरुआत में तो इसके लक्षण नजर नहीं आते, लेकिन जब यह अनकंट्रोल हो जाता है. तब इसका पता चलता है.  

दरअसल, आप जो भी खाना खाते हैं वो यूरिक एसिड में बदलने लगती है, जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से यूरिन के रास्ते बाहर निकालती है, लेकिन जब किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है तब यह पेट और हड्डियों में जमा होने लगता है. इसी के बाद बॉडी में कई समस्याएं देखने को मिलते हैं. हाई यूरिक एसिड के मरीजों को पैरों में ये तीन समस्याएं महसूस हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं कौन से वो लक्षण

पैरों में अकड़न या ऐंठन महसूस होना  

अगर आपके भी पैरों में लगातार अकड़न या ऐंठन है, जिसके कारण उठने-बैठने में असहनीय दर्द हो रहा है तो सावधान हो जाएं. दवाई या मसाज करने पर भी दर्द से राहत नहीं मिल पा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. क्योंकि इस अकड़न या ऐंठन का कारण हाई यूरिक एसिड भी हो सकता है.

पैरों में सूजन होना 

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को पैर में सूजन और चलने में दिक्कत होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें. वैसे आप चाहें तो खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके भी सूजन की समस्या को कम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीज आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 अनाज का आटा, खून से सोख लेंगे बढ़ता शुगर
 

पैरों के जोड़ों में तेज दर्द होना 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से पैरों के जोड़ों में दर्द बढ़ जाते हैं, जिसके कारण सारी उंगलियों में दर्द होने लगता है. ऐसे में हमें खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. साथ ही डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए. 

यूरिक एसिड लेवल होगा कम

एक्सपर्टस  का कहना हैं कि हल्दी शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम कर देता है. हल्दी में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. अगर आप दूध में हल्दी डालकर पीते है तो पैरों की सूजन कम हो जाएगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement